Aadhaar Latest Update: आधार कार्ड पर आया बड़ा अपडेट, 14 दिसंबर तक करवा लें ये काम वरना पड़ेगा पछताना
Advertisement
trendingNow12004204

Aadhaar Latest Update: आधार कार्ड पर आया बड़ा अपडेट, 14 दिसंबर तक करवा लें ये काम वरना पड़ेगा पछताना

How to Update Aadhaar for Free: अगर आपके पास आधार कार्ड है तो उसे 14 दिसंबर तक हर हालत में अपडेट करवा लें वरना आपको पछताना पड़ सकता है. 

Aadhaar Latest Update: आधार कार्ड पर आया बड़ा अपडेट, 14 दिसंबर तक करवा लें ये काम वरना पड़ेगा पछताना

Free Aadhaar Update Service: आजकल के समय में किसी भी सरकारी काम को करवाने के लिए आधार कार्ड एक अनिवार्य जरूरत बन गया है. चाहे आपको सिम कार्ड लेना हो, बच्चे का स्कूल में एडमिशन करवाना हो, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हो या वोटर कार्ड बनवाना हो तो आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है. इसके बिना आपके अधिकतर काम अटक सकते हैं और विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं मिलेगा. अधिकतर लोगों को लगता है कि एक बार आधार कार्ड बनवाने के बाद काम खत्म हो जाता है लेकिन ऐसा नहीं है. आधार कार्ड को एक्टिव बनाए रखने के लिए उसे नियमित रूप से अपडेट करवाते रहना भी जरूरी है. 

14 दिसंबर तक फ्री में अपडेशन

फ्री में आधार कार्ड अपडेशन के लिए UIDAI ने इस बार 14 दिसंबर की तारीख तय कर रखी है. अगर आपने इस तारीख तक अपना आधार अपडेट नहीं करवाया तो उसके बाद आपके कई काम अटक सकते हैं. साथ ही आपके साथ साइबर ठगी का खतरा भी बढ़ जाएगा. इतना ही नहीं, 14 दिसंबर के बाद आधार कार्ड अपडेट करवाने पर आपको उसका शुल्क भी देना पड़ सकात है. 

हर 10 साल बाद करवा लें अपडेट 

आधार कार्ड की नोडल संस्था UIDAI के नियमों के मुताबिक एक बार आधार कार्ड बनवाने के बाद उसे प्रत्येक 10 साल में अपडेट (Aadhaar Update Process) करवाना जरूरी होता है.आप चाहें तो आधार कार्ड सेंटर पर जाकर यह काम करवा सकते हैं या फिर खुद ही ऑनलाइन जाकर अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए यूजर को अपनी जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, पता और दूसरी चीजों की जानकारी देनी होती है. 

खुद ऑनलाइन कर सकते हैं चेंज

वैसे तो आधार अपडेशन (Aadhaar Update Process) का काफी काम आप खुद भी ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके बावजूद आंखों की पुतली यानी आइरिस और बॉयोमेट्रिक डेटा अपडेट करवाने के लिए आपको आधार केंद्र जाना ही होगा. यहां यह बात नोट कर लें कि 14 दिसंबर तक आधार कार्ड में फ्री अपडेट करने की सुविधा केवल ऑनलाइन अपडेट करवाने पर ही है. लेकिन अगर आप आधार अपडेशन के लिए आधार केंद्र जाते हैं तो आपको वहां भुगतान करना होगा. 

जानें ऑनलाइन कैसे करें अपडेट (Aadhaar Update Process)

- सबसे पहले आप UIDAI की वेबसाइट पर क्लिक करें.

- फिर आप वेबसाइट पर आधार अपडेशन का विकल्प चुनें.

- आप जिस चीज को अपडेट करवाना चाहते हैं, उसके विकल्प पर क्लिक करें. 

- इसके बाद आप अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लिखकर ओटीपी डालें. 

- फिर आप डॉक्यूमेंट्स अपडेट पर जाकर विकल्प चुनें.

- इसके बाद आप वहां पर आधार से जुड़ी डिटेल्स देखकर वेरिफाई करें. 

- एड्रेस अपडेशन के लिए आप जरूरी कागजात अपलोड करें.

- फिर आप आधार अपडेट प्रॉसेस पर जाकर उसे असेप्ट करें. 

- ऐसा करने के बाद आपको 14 डिजिट वाला अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) नंबर मिलेगा. 

- आप इस URN को नोट कर लें. इसके जरिए आप आधार अपडेट की पूरी प्रक्रिया को ट्रैक कर सकते हैं.

Trending news