Gold Jewellery Demand: रेट में भारी ग‍िरावट, फ‍िर भी घटेगी गोल्‍ड ज्‍वैलरी की मांग; हैरान करने वाला है कारण
Advertisement
trendingNow11267501

Gold Jewellery Demand: रेट में भारी ग‍िरावट, फ‍िर भी घटेगी गोल्‍ड ज्‍वैलरी की मांग; हैरान करने वाला है कारण

Gold Jewellery Demand Hit: सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों गोल्‍ड ज्‍वैलरी पर 5 प्रत‍िशत कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाकर 12.5 फीसदी क‍िए जाने से सोने की मांग में ग‍िरावट आने की उम्‍मीद है. इस समय सोने का भाव र‍िकॉर्ड हाई से करीब 6000 रुपये नीचे चल रहा है.

Gold Jewellery Demand: रेट में भारी ग‍िरावट, फ‍िर भी घटेगी गोल्‍ड ज्‍वैलरी की मांग; हैरान करने वाला है कारण

Custom Duty on Gold Jewellery: सोने की कीमत में प‍िछले कई सत्र से ग‍िरावट देखी जा रही है. इस कारण गोल्‍ड का रेट ग‍िरकर 50 हजार रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम के करीब आ गया है. एक समय 56,200 रुपये का हाई लेवल बनाने वाले सोने की कीमत में अब 6000 रुपये से भी ज्‍यादा की टूट देखी जा रही है और गुरुवार को 24 कैरेट वाले गोल्‍ड का रेट 50182 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम पर देखा गया. इसके अलावा चांदी भी घटकर 54737 रुपये प्रत‍ि क‍िलोग्राम के स्‍तर पर आ गई है. 

कस्‍टम ड्यूटी में बढ़ोतरी प्रमुख कारण
उम्‍मीद जताई जा रही है क‍ि देश में सोने की ज्‍वैलरी की मांग चालू फाइनेंश‍ियल ईयर में 5 प्रतिशत घटकर 550 टन रह सकती है. इसकी मुख्य वजह कस्‍टम ड्यूटी में बढ़ोतरी है. एक रिपोर्ट में इस बारे में जानकारी दी गई है. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने कहा कि 30 जून को सोने पर कस्‍टम ड्यूटी को 5 प्रतिशत बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत किये जाने से मौजूदा वित्त वर्ष में गोल्‍ड ज्‍वैलरी के खुदरा विक्रेताओं का रेवेन्‍यू स्थिर रहने की संभावना है.

सोने की कीमत में बढ़ोतरी होने की संभावना
र‍िपोर्ट में कहा गया कि कस्‍टम ड्यूटी में बढ़ोतरी का बोझ दुकानदारों को ग्राहकों पर डालना होगा, जिससे मांग में कमी आएगी और समझदार खरीदार गोल्‍ड लेने से बचेंगे. रिपोर्ट के अनुसार, कस्‍टम ड्यूटी बढ़ाने से असल ग्राहक के लिए सोने की कीमत में बढ़ोतरी होने की संभावना है और मात्रा के मामले में मांग में कमी आ सकती है. चालू वित्त वर्ष में मांग 5 प्रतिशत घटकर 550 टन रहने की संभावना है.

प‍िछले साल 580 टन की ड‍िमांड रही
एक साल पहले की समान अवधि में यह 580 टन रही थी. पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में महामारी के कारण बनी मुश्‍क‍िलों के समाप्त होने के बाद फरवरी, 2021 में मांग में तेजी और कस्‍टम ड्यूटी में 5 प्रतिशत की कटौती से बिक्री में उछाल आया था, जो इस फाइनेंश‍ियल ईयर की पहली तिमाही में भी जारी रहा. रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि सोने की ऊंची कीमतें बिक्री की मात्रा में नुकसान की भरपाई करेंगी.

रिपोर्ट में कहा गया क‍ि कस्‍टम ड्यूटी बढ़ने की वजह से सोने की कीमतों में वृद्धि के साथ, गोल्‍ड ज्‍वैलरी के खुदरा विक्रेताओं को बिक्री बढ़ाने के लिए नई मॉर्केट‍िंग स्‍ट्रेटजी को अपनाना होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news