Gandhi Jayanti: आर्थिक दौर में भी 'बापू' बनेंगे सहारा, उनसे सीखें ये फाइनेंशियल टिप्स
Advertisement

Gandhi Jayanti: आर्थिक दौर में भी 'बापू' बनेंगे सहारा, उनसे सीखें ये फाइनेंशियल टिप्स

Investment Tips: इंवेस्टमेंट के लिए कुछ बातों को जरूर ध्यान रखना चाहिए और ये बातें महात्मा गांधी से भी सीखी जा सकती है. महात्मा गांधी ने देश की आजादी में काफी योगदान दिया है. ऐसे में गांधी जयंती के मौके पर उनके जीवन से जुड़ी खास बातें भी जरूर ध्यान रखनी चाहिए, जिससे इंवेस्टमेंट में फायदा मिल सकता है.

Gandhi Jayanti: आर्थिक दौर में भी 'बापू' बनेंगे सहारा, उनसे सीखें ये फाइनेंशियल टिप्स

Mahatma Gandhi: महात्मा गांधी ने देश और दुनिया को अहिंसा का मार्ग दिखाया है. दुनिया के लिए महात्मा गांधी एक आदर्श के तौर पर देखे जाते हैं. वहीं दुनिया को कई ऐसी सलाह महात्मा गांधी की ओर से दी गई है, जिसका लाभ आज भी दुनिया को मिल रहा है. ऐसे में महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर उनसे कुछ फाइनेंशियल टिप्स भी सीखी जा सकती है जो कि लोगों को आज के आर्थिक दौर में काम आ सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

धैर्य

महात्मा गांधी गांधी ने आजादी के लिए काफी संघर्ष किया है. उनका जीवन कई उदाहरणों से भरा हुआ है. महात्मा गांधी ने आजादी हासिल करने के लिए धैर्य बनाए रखा और आखिर में उन्हें आजादी हासिल हुई. ऐसे में लोगों को इंवेस्टमेंट करने के बाद धैर्य रखना चाहिए, तभी लॉन्ग टर्म में अच्छा रिटर्न हासिल होगा.

भविष्य का रखें ध्यान

महात्मा गांधी अक्सर कहा करते थे, 'भविष्य इस पर निर्भर करता है कि आप आज क्या करते हैं'. अक्सर देखने को मिला है कि लोग अपने इंवेस्टमेंट के फैसले को टाल दिया करते हैं और इंवेस्टमेंट नहीं करते हैं. ऐसे में इंवेस्टमेंट की शुरुआत लोगों को करनी चाहिए क्योंकि एक बार वक्त गुजर जाने के बाद पछतावा ही होता है. अगर इंवेस्टमेंट नहीं करेंगे तो भविष्य में पछतावा हो सकता है. जब खुद के फाइनेंस को मैनेज करने की बात आती है तो भविष्य को ध्यान में रखते हुए इंवेस्टमेंट जरूर करें.

छोटे-छोटे स्टेप लें

महात्मा गांधी अक्सर कहा करते थे कि चीजें करना बहुत महत्वपूर्ण है, भले ही वे वर्तमान समय में महत्वहीन लगें. ऐसे में अगर छोटे-छोटे इंवेस्टमेंट के स्टेप लेंगे तो एक टाइम के बाद इसका महत्व काफी बढ़ जाएगा. ऐसे में छोटे-छोटे इंवेस्टमेंट के स्टेप लें और फायदा उठाएं. छोटे इंवेस्टमेंट के तौर पर शुरुआत 500 रुपये से भी की जा सकती है.

Trending news