1 जनवरी से सिर्फ साल ही नहीं, बदल जाएंगे आपके पैसे से जुड़े ये नियम, गैस से लेकर टैक्स तक.. लागू होंगे ये बदलाव
Advertisement
trendingNow12037286

1 जनवरी से सिर्फ साल ही नहीं, बदल जाएंगे आपके पैसे से जुड़े ये नियम, गैस से लेकर टैक्स तक.. लागू होंगे ये बदलाव

New Year Rule Change: 1 जनवरी 2024 से आपसे जुड़े कई नियमों में बदलाव हो रहा है। आधार कार्ड से लेकर इनकम टैक्स तक, सिम कार्ड से लेकर यूपीआई के पिन तक कल से कई नियम बदल जाएंगे.  

Rules Chnage From 1st January 2024

New Year Rule Change: साल 2023 के खत्म होने में कुछ घंटे का वक्त ही बचा है. रात के 12 बजते ही नए साल के जश्न के साथ साल 2024 की शुरुआत हो जाएगी. कल से केवल साल नहीं बदलेगा, बल्कि आपके आसपास कई नियम बदल जाएंगे. ये नियम आपसे जुड़े हैं. कुछ आपकी जेब पर असर डालेंगे तो कुछ आपको राहत देने वाले हैं. गैस सिलेंडर से लेकर सिम कार्ड तक 1 जनवरी 2024 से आपके आसपास कई नियम बदल जाएंगे. साल के शुरू होने से पहले एक बार इन नियमों के बारे में जान लेना चाहिए.

LPG गैस सिलेंडर  

1 जनवरी को गैस सिलेंडर की कई कीमत का ऐलान होगा. तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की नई कीमत जारी करती है. अब 1 तारीख को साल के पहले दिन आपको राहत मिलती है या झटका लगता है ये तो कल ही पता चलेगा. वहीं राजस्थान सरकार ने अपने चुनावी वादे के मुताबिक उज्जवला लाभार्थियों को 450 रुपये में गैस सिलेंडर देने की घोषणा की है. 1 जनवरी से ये लागू हो जाएगी.

स्मॉल सेविंग स्कीम में बदलाव 

मोदी सरकार ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में बदलाव कर दिया है. चौथी तिमाही यानी जनवरी से मार्च 2024 के लिए स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है. सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर को 0.20 फीसदी बढ़ाकर इसे 8 से 8.02 फीसदी कर दिया है. इसी तरह से तीन साल की सावधि जमा पर ब्याज दर को 0.10 फीसदी बढ़ाकर उसे 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.01 फीसदी कर दिया है.

गाड़ी खरीदना महंगा 

नए साल में नई गाड़ी खरीदना आपको महंगा हो जाएगा. मारुति सुजुकी, हुंडई, मर्सिडीज जैसी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने 1 जनवरी के गाड़ियों की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. ऑडी 1 जनवरी 2024  से भारत में अपनी गाड़ियों की कीमतों में 2 फीसदी की बढ़ोतरी करने की घोषणा कर दी है.

इनएक्टिव हो जाएगा गूगल पे, फोन पे, पेटीएम

अगर आप यूपीआई का लंबे वक्त से इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट इनएक्टिव हो जाएगा. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने कहा है कि गूगलपे, फोनपे, पेटीएम जैसें पेमेंट एप्स जो एक साल से इनएक्चिव हैं, उन्हें 1 जनवरी से इनएक्टिव कर दिया जाएगा. अगर आपने पिछले एक साल से अपनी यूपीआई आईडी यूज नहीं की है, तो बिना देर किए उससे कम के कम एक बार ट्रांजैक्शन कर लें.

लॉकर एग्रीमेंट 

आरबीआई ने रिवाइज्ड बैंक लॉकर एग्रीमेंट सबमिट करने की डेडलाइन 31 दिसंबर 2023 तक की तय की है. अगर आप 31 दिसंबर तक बैंक लॉकर एग्रीमेंट सबमिट नहीं करते हैं तो 1 जनवरी से लॉकर फ्रीज हो सकता है.

डीमैंट अकाउंट  

अगर आप शेयर में निवेश करते हैं तो आपके पास डीमैट अकाउंट जरूर होगा. नए साल में डीमैट अकाउंट से जुड़ा नियम बदल जाएगा.  सेबी ने डीमैट अकाउंट के लिए नॉमिनी को अनिवार्य कर दिया है. अगर आप डीमैट अकाउंट रखते है तो फौरन उसमें नॉमिली को ऐड कर लें. ऐसा नहीं करने पर आपका अकाउंट इनएक्टिव कर दिया जाएगा.

सिमकार्ड का नियम  

सिमकार्ड से जुड़ा नियम 1 जनवरी से बदल जाएगा. नए नियम के मुताबिक 1 जनवरी से सिम कार्ड खरीदने के लिए सिर्फ डिजिटल केवाईसी होगी. वर्तमान में सिमकार्ड खरीजने के लिए ऑफलाइन फॉर्म भरा जाता है, जिसे नए साल में खत्म कर दिया जाएगा. 

आधार के लिए शुल्क 

आधार में ऑनलाइन अपडेशन के लिए 31 दिसंबर तक फ्री सुविधा दी गई है. 1 जनवरी 2024 से आधार अपडेट करने के लिए आपको 50 रुपये शुल्क देना होगा. 

इनकम टैक्स से जुड़ा नियम 

वित्त वर्ष 2022-23 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर को खत्म हो रही है. अगर आप 31 दिसंबर की डेडलाइन मिस करते हैं तो आपकी मुश्किल बढ़ सकती है. 31 दिसंबर 2023 तक विलंबित और संशोधित ITR भरने की आखिरी तारीख है. इस मौके को चूकने पर देर से आईटीआर फाइल करने पर आपको 5 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है.

Trending news