Budget 2024 Railway: बजट से रेलवे मालामाल... अश्विनी वैष्णव ने बताया कहां-कैसे-कितना होगा खर्च
Advertisement
trendingNow12350267

Budget 2024 Railway: बजट से रेलवे मालामाल... अश्विनी वैष्णव ने बताया कहां-कैसे-कितना होगा खर्च

Budget 2024 Railway Allocation: रेलवे के लिए सरकार ने बजट में खजाना खोल दिया है. निर्मला सीतारमण ने रेलवे को मोटी रकम पेश की है. रेलवे को 2,62,200 करोड़ रुपये की राशि आवंटित हुई है.

Budget 2024 Railway: बजट से रेलवे मालामाल... अश्विनी वैष्णव ने बताया कहां-कैसे-कितना होगा खर्च

Budget 2024 Railway Allocation: रेलवे के लिए सरकार ने बजट में खजाना खोल दिया है. निर्मला सीतारमण ने रेलवे को मोटी रकम पेश की है. रेलवे को 2,62,200 करोड़ रुपये की राशि आवंटित हुई है. जिसके रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने खर्च का पूरा ब्योरा बताया है. उन्होंने कहा कि बजट से आवंटित राशि का ज्यादा हिस्सा सुरक्षा संबंधी कार्यों में खर्च किया जाएगा. कवच लगाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा.

भारतीय रेलवे अपने बजट आवंटन का एक बड़ा हिस्सा रेल सुरक्षा संबंधी गतिविधियों और स्वचालित ट्रेन-सुरक्षा प्रणाली ‘कवच’ पर खर्च करेगी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को आम बजट 2024-25 पर टिप्पणी करते हुए यह बात कही. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि रेलवे के लिए 2,62,200 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है, जो पूंजी निवेश के लिए एक रिकॉर्ड आवंटन है. 

वैष्णव ने कहा, ‘‘इस आवंटन का एक बड़ा हिस्सा - 1,08,795 करोड़ रुपये - सुरक्षा संबंधी गतिविधियों के लिए है, जैसे पुरानी पटरियों को नए से बदलना, सिग्नल प्रणाली में सुधार और फ्लाईओवर तथा अंडरपास का निर्माण, और कवच लगाना.’’ उन्होंने कहा कि इन सभी सुरक्षा संबंधी गतिविधियों में कवच लगाना रेलवे की प्राथमिकता सूची में सबसे ऊपर है. 

मंत्री के अनुसार स्वचालित ट्रेन-सुरक्षा प्रणाली के उन्नत संस्करण ‘कवच 4.0’ को हाल में अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन से मंजूरी मिली है. अब इसे तेजी से रेलगाड़ियों में लगाया जाएगा. वैष्णव ने कहा कि कवच के घटकों में शामिल ऑप्टिकल फाइबर केबल 4,275 किलोमीटर से अधिक दूरी पर बिछाई गई है और अन्य घटक- जैसे दूरसंचार टावर, ट्रैक आरएफआईडी उपकरण, स्टेशन कवच और लोको कवच भी तेजी से लगाए जा रहे हैं. 

संप्रग शासन के दौरान रेलवे के लिए बजटीय आवंटन की तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि 2014 के आसपास रेलवे के लिए बजटीय आवंटन केवल लगभग 35,000 करोड़ रुपये हुआ करता था और आज यह 2.62 लाख करोड़ रुपये के नए स्तर पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि यह बजट प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पिछले 10 वर्षों के शासन की कड़ी मेहनत और लक्ष्य केंद्रित नजरिये को आगे बढ़ाता है. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news