Bullet Train को लेकर आ गई बड़ी खबर, रेल मंत्रालय ने जापान के साथ किया एक और समझौता
Advertisement
trendingNow11687836

Bullet Train को लेकर आ गई बड़ी खबर, रेल मंत्रालय ने जापान के साथ किया एक और समझौता

Bullet Train: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन को लेकर शहरी मामलों और रेल मंत्रालय ने जापान के जेआईसीए के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है.

Bullet Train को लेकर आ गई  बड़ी खबर, रेल मंत्रालय ने जापान के साथ किया एक और समझौता

Bullet Train Latest Update: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना पर पूरे देश की नजर बनी हुई है. इस बीच रेल मंत्रालय ने जापान के साथ एक और समझौते पर हस्ताक्षर किया है. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) और रेल मंत्रालय ने संयुक्त रूप से मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल के साथ स्टेशन क्षेत्र के विकास के लिए जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (JICA) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया.

बता दें कि मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेलवे (MAHSR) प्रोजेक्ट स्टेशनों के आसपास के क्षेत्रों के विकास की परिकल्पना करता है ताकि यात्रियों की पहुंच और सुविधा को बढ़ाया जा सके. साथ ही स्टेशन क्षेत्रों के आसपास आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा सके. यह परियोजना स्टेशनों के आस-पास के क्षेत्रों की योजना, विकास और प्रबंधन के लिए राज्य सरकारों, नगर निगमों और शहरी विकास प्राधिकरणों की संस्थागत क्षमता को सुगम बनाएगी और बढ़ाएगी.

12 स्टेशनों में से चार हाई-स्पीड रेल स्टेशनों- गुजरात में साबरमती, सूरत और महाराष्ट्र में विरार और ठाणे के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए. सूरत, विरार और ठाणे ग्रीनफील्ड हैं जबकि साबरमती ब्राउनफील्ड विकास है. बताते चलें कि MoHUA, गुजरात-महाराष्ट्र की सरकारें और JICA अहमदाबाद और मुंबई में प्रोजेक्ट-स्मार्ट के लिए सेमिनार और फील्ड विजिट की एक श्रृंखला आयोजित कर रही हैं.

मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर भारत के आर्थिक केंद्र मुंबई को अहमदाबाद शहर से जोड़ने वाली एक निर्माणाधीन हाई-स्पीड रेल लाइन है. पूरा होने पर यह भारत की पहली हाई-स्पीड रेल लाइन होगी. नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) को 12 फरवरी, 2016 को कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत भारत में हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर के वित्तपोषण, निर्माण, रखरखाव और प्रबंधन के उद्देश्य से शामिल किया गया था.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news