PM Kisan की क‍िस्‍त से पहले क‍िसानों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने आज ही दी यह खुशखबरी
Advertisement
trendingNow11497944

PM Kisan की क‍िस्‍त से पहले क‍िसानों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने आज ही दी यह खुशखबरी

Kisan Diwas: कृष‍ि व‍िभाग का उद्देश्‍य है क‍ि क‍िसानों से क‍िसानों तक गुणवत्‍तायुक्‍त बीजों का व‍िस्‍तार हो. सरकार की तरफ से किसानों को हाई क्वालिटी वाले बीजों पर 90% तक की सब्सिडी दी जा रही है.

PM Kisan की क‍िस्‍त से पहले क‍िसानों की बल्‍ले-बल्‍ले, सरकार ने आज ही दी यह खुशखबरी

Subsidy on Seeds in Bihar: पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) के ल‍िए पात्र करोड़ों क‍िसान 13वीं क‍िस्‍त म‍िलने का इंतजार कर रहे हैं. दरअसल, स‍ितंबर में सरकार की तरफ से पीएम क‍िसान की 12वीं क‍िस्‍त ट्रांसफर की गई थी. 13वीं क‍िस्‍त द‍िसंबर से मार्च के बीच म‍िलनी है. सूत्रों का दावा है क‍ि 13वीं क‍िस्‍त की राश‍ि 26 जनवरी से पहले क‍िसानों के खाते में पहुंच जाएगी. लेक‍िन इससे पहले ही ब‍िहार की नीत‍िश सरकार ने क‍िसानों को बड़ा तोहफा द‍िया है. क‍िसानों को यह तोहफा क‍िसान द‍िवस (Kisan Diwas) के मौके पर द‍िया गया है.

90% तक की सब्सिडी दी जा रही
ब‍िहार सरकार ने क‍िसानों के ल‍िए बड़े तोहफे का ऐलान करते हुए बीजों पर भारी सब्‍स‍िडी देने की बात कही है. नीत‍िश सरकार क‍िसानों को यह सुव‍िधा 'मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना' के तहत दे रही है. राज्‍य के कृष‍ि व‍िभाग का उद्देश्‍य है क‍ि क‍िसानों से क‍िसानों तक गुणवत्‍तायुक्‍त बीजों का व‍िस्‍तार हो. सरकार की तरफ से किसानों को हाई क्वालिटी वाले बीजों पर 90% तक की सब्सिडी दी जा रही है.

ट्वीट के माध्‍यम से दी गई जानकारी
योजना के अनुसार आधा एकड़ भूम‍ि के ल‍िए धान, गेहूं बीज के मूल्‍य पर 90 प्रत‍िशत या अध‍िकतम 40 रुपये प्रत‍ि क‍िलो की सब्‍स‍िडी दी जाएगी. वहीं, चौथाई एकड़ भूम‍ि पर दलहनी फसल के ल‍िए बीज के मूल्‍य पर 108 रुपये प्रत‍ि क‍िलो की सब्‍स‍िडी दी जाने की योजना है. बिहार सरकार की तरफ से यह जानकारी ट्वीट के माध्‍यम से दी गई.

सब्‍स‍िडाइज रेट पर धान और गेहूं उपलब्ध होंगे
मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना में चयनित किसानों को सब्‍स‍िडाइज रेट पर धान और गेहूं के बीज उपलब्ध कराए जाएंगे. योजना में क‍िसानों का चयन पात्रता के आधार पर किया जाएगा. यद‍ि आप योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो पहले आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा. योजना से जुड़ी अधिक जानकारी 18001801551 पर कर सकते हैं.

नीत‍िश सरकार की इस लाभकारी योजना में ज‍िस भी क‍िसान भाई का चयन होता है. उसे दो तरह से फायदा होगा. पहला पीएम क‍िसान की राश‍ि के तौर पर और दूसरा बीज पर म‍िलने वाली सब्‍स‍िडी के तौर पर.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news