Banking Sector: अरे! अगर ये तीन बैंक डूबे तो हिल सकता है भारत, बेपटरी हो सकती है अर्थव्यवस्था
Advertisement
trendingNow11649786

Banking Sector: अरे! अगर ये तीन बैंक डूबे तो हिल सकता है भारत, बेपटरी हो सकती है अर्थव्यवस्था

Banking Sector: भारत अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूती से बनाए है. इस बीच हाल ही में विश्व के कई बैंक डूब गए. इनमें अमेरिका के भी कई बैंक शामिल रहे हैं. इन बैंकों के डूबन का असर विश्व के कई देशों पर भी पड़ा है. वहीं भारत में भी ऐसे कुछ बैंक हैं, जो अगर डूबे तो देश को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा.

Banking Sector: अरे! अगर ये तीन बैंक डूबे तो हिल सकता है भारत, बेपटरी हो सकती है अर्थव्यवस्था

Bank in India: वर्तमान में विश्व के कई देशों में आर्थिक संकट की संभावना बनी हुई है. कई देश मंदी की मार भी झेल रहे हैं. हालांकि भारत अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूती से बनाए है. इस बीच हाल ही में विश्व के कई बैंक डूब गए. इनमें अमेरिका के भी कई बैंक शामिल रहे हैं. इन बैंकों के डूबन का असर विश्व के कई देशों पर भी पड़ा है. वहीं भारत में भी ऐसे कुछ बैंक हैं, जो अगर डूबे तो देश को भारी नुकसान उठाना पड़ेगा.

ये बैंक है अहम
देश में तीन ऐसे बैंक हैं जो अगर डूब गए तो सरकार और देश की अर्थव्यवस्था दोनों हिल सकती है. हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2021 के लिए घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण बैंकों (D-SIB) की अपनी सूची जारी की थी. D-SIB की सूची के अनुसार SBI, ICICI बैंक और HDFC बैंक को अभी भी घरेलू व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण के रूप में वर्गीकृत किया गया है.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

लगेगा झटका
ऐसे में देश में SBI, ICICI बैंक और HDFC बैंक का अहम स्थान है. अगर ये तीन बैंक डूबते हैं तो देश की अर्थव्यवस्था को तगड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है. साथ ही सरकार भी इनके डूबने का झटका सह नहीं पाएगी. ऐसे में इन बैंकों की गतिविधियों पर RBI की भी नजर रहती है. वहीं D-SIB में शामिल बैंकों के लिए आरबीआई ने अलग नियम भी बनाए हुए हैं.

आरबीआई करती है चुनाव
RBI के जरिए बैंकों को उनके प्रदर्शन, कस्टमर बेस के आधार पर सिस्टमैटिक इंपोर्टेंस स्कोर दिया जाता है. वहीं बैंक अगर D-SIB के तौर पर लिस्ट होता है तो जरूरी है कि उनकी संपत्ति राष्ट्रीय जीडीपी के 2 फीसदी से ज्यादा होनी चाहिए. वहीं घरेलू अर्थव्यवस्था के आधार पर RBI इन बैंकों को चुनती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news