UIDAI ने जारी क‍िया आधार से जुड़ा नया न‍ियम, ब‍िना डॉक्‍यूमेंट के अपडेट हो जाएगा पता!
Advertisement
trendingNow11513690

UIDAI ने जारी क‍िया आधार से जुड़ा नया न‍ियम, ब‍िना डॉक्‍यूमेंट के अपडेट हो जाएगा पता!

UIDAI News: ऑनलाइन पता अपडेट कराने के ल‍िए आप दस्तावेज के रूप में राशन कार्ड, मार्क-शीट, मैर‍िज सर्ट‍िफ‍िकेट और पासपोर्ट आद‍ि को यूज कर सकते हैं.

UIDAI ने जारी क‍िया आधार से जुड़ा नया न‍ियम, ब‍िना डॉक्‍यूमेंट के अपडेट हो जाएगा पता!

Aadhaar Card Latest Update: अगर आपको भी अपने आधार कार्ड में एड्रेस आद‍ि अपडेट कराना है तो यह खबर आपके काम की है. इसके लेकर भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की तरफ से नया न‍ियम बनाया गया है. इस न‍ियम के तहत UIDAI ने निवासियों को यह सुविधा दी है कि वह अपने परिवार के मुखिया की सहमति से ऑनलाइन आधार कार्ड में अपने पते को अपडेट करा सकते हैं. यूआईडीएआई की तरफ से जारी बयान में कहा गया क‍ि परिवार के मुखिया से संबंध को दर्शाने वाला कोई भी दस्तावेज जमा कर पते को ऑनलाइन अपडेट क‍िया जा सकता है.

इन दस्‍तावेजों को कर सकते हैं यूज
ऑनलाइन इस तरह पता अपडेट कराने के ल‍िए आप दस्तावेज के रूप में राशन कार्ड, मार्क-शीट, मैर‍िज सर्ट‍िफ‍िकेट और पासपोर्ट आद‍ि को यूज कर सकते हैं. इन डॉक्‍यूमेंट पर पर‍िवार के मुखिया और उस व्यक्ति दोनों के नाम और संबंध ल‍िखा होना चाह‍िए. UIDAI की तरफ से कहा गया क‍ि यद‍ि किसी व्यक्ति के पास इस तरह का कोई दस्तावेज नहीं है तो वह परिवार के मुखिया की तरफ से निर्धारित प्रारूप में द‍िया गया सेल्‍फ ड‍िक्‍लेरेशन को भी जमा कर सकता है.

इन लोगों के ल‍िए मददगार साब‍ित होगा यह बदलाव
बयान के अनुसार, परिवार के मुखिया की सहमति से एड्रेस को ऑनलाइन ढंग से आधार में अपडेट करने की सुविधा किसी के बच्चों, पत्नी या माता-पिता जैसे उन करीबी रिश्तेदारों के लिए काफी मददगार होगी जिनके पास अपने नाम पर सहयोगी दस्तावेज नहीं हैं. विभिन्न कारणों से लोग शहरों एवं कस्बों को बदलते रहते हैं, ऐसे में यह सुविधा लाखों लोगों के लिए मददगार साब‍ित होगी.

नई सुविधा पहले से जारी सुविधा से अलग
आधार में दर्ज पते को अपडेट करने की नई सुविधा पहले से जारी सुविधा से अलग है. UIDAI पहले से ही पते के वैध दस्तावेजों के आधार पर अपडेट करने की सुविधा देता है. UIDAI की तरफ से यह भी कहा गया क‍ि 18 साल से ज्‍यादा उम्र के किसी भी व्यक्ति को परिवार का मुखिया माना जा सकता है, वह परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अपना पता साझा कर सकता है. ‘माई आधार’ पोर्टल पर जाकर पते को ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है. इसके लिए 50 रुपये का शुल्क तय क‍िया गया है. (इनपुट PTI)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news