Aadhaar Card: आधार यूजर्स के लिए जरूरी खबर! सरकार ने वापस ली एडवाइजरी, जानिए क्यों लेना पड़ा बड़ा फैसला?
Advertisement
trendingNow11201063

Aadhaar Card: आधार यूजर्स के लिए जरूरी खबर! सरकार ने वापस ली एडवाइजरी, जानिए क्यों लेना पड़ा बड़ा फैसला?

Aadhaar Card Latest News: आधार यूजर्स के लिए जरूरी खबर है. इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह आधार की फोटोकॉपी साझा नहीं करने के परामर्श वाली प्रेस विज्ञप्ति को वापस ले रहा है क्योंकि इसकी गलत व्याख्या हो सकती है.

Aadhaar Card: आधार यूजर्स के लिए जरूरी खबर! सरकार ने वापस ली एडवाइजरी, जानिए क्यों लेना पड़ा बड़ा फैसला?

Masked Aadhaar Card Download: आधार को लेकर जारी की गई  एडवाइजरी सरकार ने वापस ले लिया है. दरअसल, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के उस परामर्श को वापस ले लिया है जिसमें आम जनता को किसी भी संगठन के साथ अपने ‘आधार’ की फोटोकॉपी (प्रति) साझा करने को लेकर आगाह किया गया था. इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह आधार की फोटोकॉपी साझा नहीं करने के परामर्श वाली प्रेस विज्ञप्ति को वापस ले रहा है क्योंकि इसकी गलत व्याख्या हो सकती है.

क्या कहा मंत्रालय ने?

मंत्रालय ने कहा, 'प्रेस विज्ञप्ति में लोगों को सलाह दी गई थी कि वे किसी भी संगठन के साथ अपने आधार की प्रति साझा न करें क्योंकि इसका दुरुपयोग किया जा सकता है. इसकी जगह पर आधार संख्या के सिर्फ अंतिम चार अंकों को दर्शाने वाले आधार (मास्क्ड आधार) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें आधार संख्या के पहले आठ अंक छिपे रहते हैं और सिर्फ अंतिम चार अंक ही दिखते हैं। लेकिन इस विज्ञप्ति की गलत व्याख्या की आशंका को देखते हुए इसे तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाता है.'

fallback

ये भी पढ़ें- FD Rules: RBI ने एफडी के नियम में कर दिया है बदलाव! जान लीजिए वरना झेलना पड़ेगा बड़ा नुकसान

सरकार ने जरी किया था अलर्ट! 

गौरतलब है कि इससे पहले यूआईडीएआई के बेंगलुरु स्थित क्षेत्रीय कार्यालय की तरफ से जारी विज्ञप्ति में आम जनता से किसी भी संगठन के साथ अपने आधार की फोटोकॉपी साझा नहीं करने को कहा गया था. इसमें विकल्प के तौर पर आधार संख्या के अंतिम चार अंकों को प्रदर्शित करने वाले आधार का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई थी.  मंत्रालय ने बयान में कहा कि यूआईडीएआई की तरफ से जारी आधार कार्डधारकों को केवल अपने आधार नंबर के इस्तेमाल एवं उसे दूसरे के साथ साझा करने में सहज विवेक का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है.

इसके साथ ही विभाग ने अपने बयान में कहा है कि आधार पहचान के सत्यापन की व्यवस्था ने आधार धारक की पहचान और गोपनीयता की रक्षा और सुरक्षा के लिए पर्याप्त बंदोबस्त किए हैं.

Trending news