Vastu Tips: घर में गरीबी को न्योता देती हैं किचन में रखी ये चीजें, देखते ही देखते हो जाएंगे बर्बाद
Advertisement

Vastu Tips: घर में गरीबी को न्योता देती हैं किचन में रखी ये चीजें, देखते ही देखते हो जाएंगे बर्बाद

Vastu Shastra Kitchen Tips In Hindi: वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर रसोई घर में वस्तुओं की दिशा गलत हो तो यह हमारे जीवन और घर के सदस्यों को भी आर्थिक, शारीरिक और मानसिक रुप से कष्ट दे सकती हैं, साथ ही घर में कंगाली छा जाती है और झगड़े, मन-मुटाव जैसी स्थिति बन सकती हैं. 

रसोई घर के वास्तु टिप्स

Vastu Tips For Kitchen : वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के हर हिस्‍से का वास्तु के अनुसार बना होना बेहद जरूरी होता है.  इसके अलावा घर में रखी जाने वस्तुओं की दिशा भी शुभ होनी चाहिए, इन वस्तुओं से ही हमारा भाग्य जुड़ा होता है. साथ ही घर की आर्थिक स्थितियों पर भी प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही अगर रसोई घर में वस्तुओं की दिशा गलत हो तो यह हमारे जीवन और घर के सदस्यों को भी आर्थिक, शारीरिक और मानसिक रुप से कष्ट दे सकती हैं, साथ ही घर में कंगाली छा जाती है और झगड़े, मन-मुटाव जैसी स्थिति बन सकती हैं. वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार किचन में रखीं कुछ चीजें बहुत नकारात्‍मक प्रभाव डालती हैं. आइए जानते हैं कि घर के किचन में कौन-सी चीजें नहीं रखनी चाहिए.

गुथा हुआ आटा - 

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी रसोई में पर गुथा हुआ या बचा हुआ आटा नहीं रखना चाहिए. मान्यता है कि गूथें हुए आटे में हमारे पूर्वजों का वास होता है ऐसा करने से पूर्वज अपनी आत्मा की तृप्ति के लिए घर में विचरण करते है साथ ही घर में नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. 

टूटे बर्तन -

वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में टूटे या चिटके हुए बर्तन रखना वर्जित माना गया है. ऐसा करने से घर के मुखिया का कर्ज बढ़ाता है और घर में दरिद्रता भी आती है. साथ ही घर झगड़े-कलह भी होने लगते हैं.

मंदिर -

अक्सर घर में जगह कम होने के कारण कुछ लोग मंदिर की स्थापना किचन या उसके आस-पास कर लेते हैं लेकिन वास्तु शास्त्र में ऐसा करना अशुभ बताया गया है. किचन में कई तरह का भोजन बनता है, मान्यता है कि भगवान के पास तामसिक भोजन न ही बनाना चाहिए और न ही अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से देवी-देवता नाराज होते हैं और घर में नकारात्मकता बढ़ती है.

दवाइयां - 

वास्तु शास्त्र में रसोई घर में दवाइयां रखना भी अशुभ बताया जाता है. माना जाता है कि रसोई घर में दवाइयां रखने से व्‍यक्ति भोजन की तरह दवाइयां खाने लगता है. और घर का कोई न कोई सदस्य अक्सर बीमार रहने लगता है. खासतौर पर घर के मुखिया पर सबसे ज्‍यादा बुरा असर होता है.

शीशा -

आमतौर पर घर की गृहणियां किसी भी स्थान पर शीशा लगा देती हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र में घर की रसोई में शीशा लगाना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news