Vastu Tips For Home: वास्तु के इन नियमों से दूर होगी परेशानी, घर में आएगी सुख-समृद्धि और खुशहाली
Advertisement

Vastu Tips For Home: वास्तु के इन नियमों से दूर होगी परेशानी, घर में आएगी सुख-समृद्धि और खुशहाली

Vastu Dosh Ke Upay: घर बनवाते समय वास्तु का विशेष ध्यान रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से घर में सुख, शांति और समृद्धि बनी रहती है. तो चालिए जानते हैं कि घर बनवाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

वास्तु के खास नियम

Vastu Tips For Home: वास्तु शास्त्र के अनुसार वास्तु नियमों का पालन करने से घर में सुख, समृद्धि और शांति बनी रहती है. साथ ही घर में नेगेटिव एनर्जी का प्रवेश नहीं होता है. इसके लिए घर बनाने से पहले हमेशा वास्तु नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है. अगर आप भी घर निर्माण कराने जा रहे हैं, तो वास्तु की इन बातों का ध्यान जरूर रखें. 

घर के वास्तु दोष को दूर करने के नियम- 

घर में प्रवेश द्वार एक ही रखें- वास्तु के अनुसार, घर के मुख्य द्वार पर 3 दरवाजे शुभ नहीं होते हैं.  घर का प्रवेश द्वार उत्तर और पूर्व की दिशा में रखे. प्रवेश द्वार दक्षिण की दिशा में नहीं होनी चाहिए. इससे घर में नकारात्मक शक्ति का आगमन होता है. 

पूजा घर- पूजा घर उत्तर-पूर्व की दिशा में रखें, कहते हैं इस दिशा में बृहस्पति देव का वास होता है. इस लिए इस दिशा में ही पूजा घर रखें. मंदिर में देवी-देवताओं का मुख पूर्व की दिशा में रखना शुभ होता है.

घर की इस दिशा में न लगाएं ये पौधे- घर के बाहर उत्तर दिशा में गूलर, पाकड़ आदि वृक्ष न लगाएं. इससे नेत्र संबंधी बीमारियां उत्पन्न होती हैं. साथ ही घर में बेर, केला, पीपल और अनार के पेड़ भी न लगाएं, इससे घर में बरकत नहीं होती है.

साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान- घर के मुख्य द्वार पर हमेशा साफ-सुथरा रखें. ऐसा करने से घर में खुशहाली और बरकत आती है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी को साफ-सफाई पसंद होती है इसलिए उनकी कृपा पाने के लिए घर के मुख्य दरवाजे को साफ रखना चाहिए.

मनी प्लांट का पौधा लाएगा सकारात्मकता- वास्तु के अनुसार घर में मनी प्लांट का पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है. घर की उत्तर दिशा में मनी प्लांट लगाना लाभदायक होता है. इसके लिए हरे रंग के गमले का प्रयोग करें. अगर आप घर को हरा-भरा बनाना चाहते हैं तो इसी दिशा में आप और भी पौधे लगा सकते हैं. ध्यान रखें की पौधे हरे रंग के ही हो. इससे घर में सकारात्मकता बनी रहती है. 

इस दिशा में न रखें झाडू और कूड़ादान- घर का कूड़ादान, वॉशिंग मशीन, झाड़ू और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को भूलकर भी उत्तर दिशा में न रखें, ऐसा करने से धन की हानि होती है. 

रसोई की सही दिशा- वास्तु के अनुसार घर का रसोई दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए. किचन की दीवारों पर लाल, नारंगी और गुलाबी रंग का प्रयोग करें. वहीं ड्राइंग रूम का स्थान उत्तर दिशा में होना चाहिए.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news