सावन पूर्णिमा पर दुर्लभ संयोग, कर लें इनमें से एक भी काम, मां लक्ष्‍मी होंगी जमकर मेहरबान!
Advertisement
trendingNow11803673

सावन पूर्णिमा पर दुर्लभ संयोग, कर लें इनमें से एक भी काम, मां लक्ष्‍मी होंगी जमकर मेहरबान!

Sawan Purnima 2023: हिंदू धर्म में हर महीने की अमावस्‍या पूर्णिमा तिथि को बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. इसमें कुछ विशेष महीनों की पूर्णिमा को तो अहम दर्जा दिया गया है. जिसमें सावन पूर्णिमा शामिल है. 

सावन पूर्णिमा पर दुर्लभ संयोग, कर लें इनमें से एक भी काम, मां लक्ष्‍मी होंगी जमकर मेहरबान!

Sawan Purnima 2023 Date: सावन महीने का हर दिन बहुत खास होता है. यह भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ समय होता है. वहीं सावन महीने के कुछ दिन और तिथियां तो विशेष होती हैं. इसमें सावन पूर्णिमा भी एक है. इस बार सावन महीना 59 दिन का होने के कारण पूर्णिमा, अमावस्‍या दो बार पड़ेंगी. सावन महीने में अधिकमास पड़ने के कारण ऐसा हुआ है. पहली सावन पूर्णिमा 1 अगस्‍त 2023, मंगलवार को पड़ रही है. साथ ही इस सावन पूर्णिमा पर अद्भुत संयोग भी बन रहा है. इसलिए इस सावन पूर्णिमा का महत्‍व और भी बढ़ गया है. साथ ही य‍ह भगवान शिव के साथ-साथ मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए भी अच्‍छा मौका है. 

सावन पूर्णिमा पर बेहद शुभ संयोग

हिंदू पंचांग के अनुसार सावन महीने की पहली पूर्णिमा 1 अगस्‍त को पड़ रही है. सावन पूर्णिमा तिथि 1 अगस्त की सुबह 5 बजकर 21 मिनट से शुरू होकर 2 अगस्त की सुबह 1 बजकर 31 मिनट तक रहेगी. उदयातिथि के अनुसार सावन पूर्णिमा व्रत 1 अगस्त 2023, मंगलवार को रखा जाएगा. चूंकि इस दिन मंगलवार पड़ रहा है इसलिए इस दिन मंगला गौरी व्रत भी रखा जाएगा. सावन महीने के सभी मंगलवार को मंगला गौरी व्रत रखा जाता है. इसके अलावा सावन पूर्णिमा के दिन प्रीति योग और आयुष्मान योग बन रहे हैं. साथ ही इस दिन बुध और शुक्र ग्रह की युति से लक्ष्मी नारायण योग भी बन रहा है. इन तीनों योग को ज्‍योतिष में बेहद शुभ माना गया है. 

सावन पूर्णिमा पर मां लक्ष्‍मी को करें प्रसन्‍न 

सावन पूर्णिमा का दिन मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करके उनकी कृपा पाने के लिए बहुत खास होता है. लिहाजा सावन पूर्णिमा के दिन कुछ उपाय कर लें. 
 
- सावन महीने पूर्णिमा पर गंगा नदी या किसी भी पवित्र नदी में स्नान करना बहुत लाभ देता है. पूर्णिमा की सुबह जल्‍दी उठकर नदी में स्‍नान करें और सूर्य को अर्घ्य दें. इससे जीवन में तरक्‍की मिलती है, सफलता पाने के रास्‍ते खुलते हैं. 

- तुलसी जी को मां लक्ष्‍मी का रूप माना जाता है. पूर्णिमा के दिन तुलसी के पौधे की पूजा जरूर करें. पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और माता तुलसी की पूजा-आराधना करें. साथ ही विष्णु सहस्रनाम स्तोत्र का पाठ करें.

- पूर्णिमा दिन चंद्रमा को अर्घ्‍य जरूर दें, ऐसा करने से धन लाभ होने के योग बनते हैं. दरअसल पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा अपनी सोलह कलाओं से युक्त होता है, इसलिए इस दिन चंद्रमा को अर्घ्य देना बहुत लाभ देता है. 

- सावन पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु जी और महालक्ष्मी का अभिषेक करें. साथ ही रात को देवी लक्ष्मी की विशेष पूजा करें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी कृपा करके सारी मनोकामनाएं पूरी कर देती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news