बहुत खास है रक्षाबंधन का दिन, ये अचूक उपाय दूर करेंगे गरीबी-दुर्भाग्‍य, आजमा लें
Advertisement
trendingNow11848811

बहुत खास है रक्षाबंधन का दिन, ये अचूक उपाय दूर करेंगे गरीबी-दुर्भाग्‍य, आजमा लें

Raksha Bandhan ke Upay: आज सावन पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा रहा है. यह दिन भाई-बहन के पवित्र रिश्‍ते के लिहाज से तो अहम होता ही है, साथ ही इस दिन किए गए उपाय जातक को अमीर बना सकते हैं.  

बहुत खास है रक्षाबंधन का दिन, ये अचूक उपाय दूर करेंगे गरीबी-दुर्भाग्‍य, आजमा लें

Raksha Bandhan 2023 Astrology Remedies: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन का पर्व प्रमुख त्‍योहारों में से एक है. रक्षाबंधन सावन पूर्णिमा के दिन मनाते हैं. साल 2023 में सावन पूर्णिमा 2 दिन पड़ रही है. हिंदी पंचांग के अनुसार कल 30 अगस्‍त 2023 को सावन पूर्णिमा शुरू हुई थी और आज 31 अगस्‍त 2023 को भी सावन पूर्णिमा तिथि है. इसके चलते इस बार 2 दिन रक्षाबंधन मनाया जा रहा है. रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र और अच्‍छी सेहत की कामना करती हैं, वहीं भाई अपनी बहन को भेंट देते हैं और हमेशा उसकी रक्षा करने का वचन देते हैं. 30 अगस्‍त को भद्रा काल के चलते ज्‍यादातर लोग 31 अगस्‍त को रक्षाबंधन मना रहे हैं. उदयातिथि के अनुसार आज 31 अगस्‍त 2023, गुरुवार को भी सावन पूर्णिमा है. साथ ही सावन पूर्णिमा का दिन धन पाने के उपाय करने के लिए भी अहम है. आज पूर्णिमा के दिन किए गए उपाय मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करेंगे और आपको खूब धन दौलत देंगे. पूर्णिमा के ये उपाय बहुत असरकारी माने गए हैं. 

सावन पूर्णिमा के उपाय 

पूर्णिमा तिथि का संबंध धन की देवी मां लक्ष्‍मी और चंद्रमा से है. चंद्र ग्रह मन का कारक है. पूर्णिमा के दिन लक्ष्‍मी माता और चंद्र देव की पूजा करना बहुत लाभ देता है. साथ ही आज किए गए कुछ उपाय गरीबी दूर करते हैं और जीवन में धन की कमी नहीं होने देते हैं. 

अमीर बनने का उपाय: रक्षाबंधन यानी कि सावन पूर्णिमा के दिन भाई अपनी बहन के हाथ से गुलाबी कपड़े में चावल, एक रुपया और एक सुपारी लेकर बांध लें. फिर गुलाबी कपड़े में रखे सामान इस सामान की पोटली को तिजोरी या धन स्‍थान पर रख लें, ये उपाय सारी आर्थिक परेशानियों से मुक्ति दिलाता है और जीवन में कभी भी धन धान्य की कमी नहीं होती है.

ग्रह दोष दूर करने का उपाय: यदि कुंडली में चंद्र दोष या अन्‍य ग्रह दोष हैं तो पूर्णिमा की रात को चंद्रमा को जल में कच्‍चा दूध और अक्षत मिलाकर अर्घ्य दें. ऐसा करने से ग्रहों का अशुभ प्रभाव दूर होगा और जीवन में तरक्की पाने के रास्‍ते खुलेंगे. धन-दौलत मिलेगी. 

बाधाएं दूर करने का उपाय: यदि भाई के जीवन में बाधाएं आ रही हों, तरक्‍की नहीं मिल पा रही हो तो बहन राखी बांधते समय पूजा की थाली में फिटकरी रखें. फिर राखी बांधने के बाद फिटकरी को भाई के सिर से पैर तक 7 बार घड़ी की उल्‍टी दिशा में वारें और फिर फिटकरी को चौराहे या आग में डाल दें. ऐसा करने से जीवन की बाधाएं, नकारात्‍मकता दूर होती है और तरक्‍की, धन आने के रास्‍ते खुलते हैं. 

सुख समृद्धि पाने का उपाय: रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन किसी गरीब या जरूरतमंद व्‍यक्ति को भोजन कराएं. साथ ही गाय को हरा चारा खिलाएं. यदि हरा चारा ना खिला पाएं तो गौशाला में दान दें. ऐसा करने से भाई-बहन के जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ती है. 

मां लक्ष्‍मी की कृपा पाने का उपाय: आज सावन पूर्णिमा का व्रत करें. व्रत ना भी कर पाएं तो शाम को शुभ मुहूर्त में मां लक्ष्‍मी की पूजा करें और उन्‍हें केसरयुक्‍त खीर का भोग लगाएं. फिर कनकधारा स्तोत्र का पाठ करें. इसके बाद 8 कन्‍याओं को खीर खिलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी की कृपा से अपार धन प्राप्ति के योग बनते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news