ये 3 बातें ला देती हैं पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में खटास! तुरंत जान लें
Advertisement
trendingNow11783429

ये 3 बातें ला देती हैं पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में खटास! तुरंत जान लें

Garuda Purana for Husband Wife: पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में यदि कोई दरार आ जाए तो वह कई बार बड़ी खाई का रूप ले लेती है. गरुड़ पुराण में भी पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को लेकर कुछ महत्‍वपूर्ण बात बताई गई है. 

ये 3 बातें ला देती हैं पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में खटास! तुरंत जान लें

Garuda Purana in Hindi: हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण को महापुराण का दर्जा दिया गया है. गरुड़ पुराण जन्‍म से लेकर मृत्‍यु, मृत्‍यु के बाद आत्‍मा के सफर और जीवन के तकरीबन हर पहलू को लेकर कई रहस्‍य बताए गए हैं. महत्‍वपूर्ण मार्गदर्शन दिया गया है. इसमें रिश्‍ते-नाते, धर्म, संस्‍कार, जीवन के मूल्‍य, कर्म आदि शामिल हैं. आज हम पति-पत्‍नी से जुड़े महत्‍वपूर्ण रिश्‍ते के बारे में गरुड़ पुराण में बताई गई बातें जानते हैं. 

सुखी जीवन के लिए गांठ बांध लें ये बात 

गरुड़ पुराण ग्रंथ के आचारकांड में नीतिसार अध्याय है, जिसमें सुखी जीवन जीने के लिए कुछ अहम बातें बताई गई हैं. यदि इन बातों का पालन किया जाए तो खुशहाल जीवन पाया जा सकता है. इसके अनुसार पति-पत्‍नी को कुछ बातों से बचना चाहिए, वरना उनका जीवन कड़वाहट से भर जाता है. 

शक: पति-पत्‍नी को कभी भी एक-दूसरे पर शक नहीं करना चाहिए. बल्कि बेहतर है कि वे ऐसे किसी भी मामले पर साथ में बैठकर बात कर लें. संवाद बड़ी से बड़ी समस्‍या को हल कर सकता है. जबकि संवाद की कमी छोटी सी समस्‍या को भी बड़ा बना देती है. बल्कि पति-पत्‍नी का रिश्‍ता टूटने तक की नौबत आ जाती है. 

निजता की कमी: पति-पत्‍नी अपनी निजी बातों को कभी किसी तीसरे व्‍यक्ति को ना बताएं. ऐसा करना उनके रिश्‍ते को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है. निजी बातों का दूसरों के कानों में पड़ना आपको उपहास, अपमान का भागीदार बना सकता है. 

सम्‍मान की कमी: पति-पत्‍नी के बीच प्‍यार होना बहुत जरूरी है लेकिन उनके बीच सम्‍मान होना इससे भी ज्‍यादा जरूरी है. सम्‍मान की कमी पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को कमजोर कर देती है और बड़ा नुकसान पहुंचाती है. सम्‍मान की कमी उनको बराबरी का दर्जा नहीं देती है, जबकि पति-पत्‍नी का रिश्‍ता बराबरी का होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news