भारत में कारें बनाने के लिए तैयार Tesla? भारत सरकार से किया संपर्क
Advertisement

भारत में कारें बनाने के लिए तैयार Tesla? भारत सरकार से किया संपर्क

Tesla: दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता कंपनी टेस्ला ने भारत सरकार से संपर्क किया है. मामले की जानकारी रहखने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.

भारत में कारें बनाने के लिए तैयार Tesla? भारत सरकार से किया संपर्क

Tesla Want To Talk Indian Government: दुनिया की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माता कंपनी टेस्ला ने भारत सरकार से संपर्क किया है. मामले की जानकारी रहखने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि भारत सरकार इस समय घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा दे रही है और इसीलिए टेस्ला को सीमा शुल्क (Custom duty) में कोई छूट नहीं देने का रुख कायम है. नाम गोपनीय रखने का आग्रह करते हुए अधिकारी ने कहा, “उन्होंने (टेस्ला) हमसे मीटिंग के लिए संपर्क किया है.”

अधिकार ने कहा कि सरकार घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देना चाहती है. ऐसे में कंपनी की ओर से सीमा शुल्क में छूट की पहले की गई मांग को स्वीकार नहीं किया गया था और सरकार अपने रुख पर अभी भी कायम है. उन्होंने कहा, “फिलहाल हमें नहीं पता कि वह (टेस्ला) उसी प्रस्ताव के साथ बात करना चाहती है या कोई अन्य प्रस्ताव लाई है.”

गौरतलब है कि एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला काफी समय से भारत में कारोबार स्थापित करने की कोशिश में है. लेकिन, टेस्ला चाहती है कि वह शुरुआत में कारों को विदेश से इंपोर्ट करके भारत में बेच. भारत के सबसे नजदीक चीन में टेस्ला अपनी कारों का निर्माण कर रही है. ऐसे में स्वाभाविक है कि वह चीन में कारें बनाकर और भारत में उन्हें इंपोर्ट करके बेचना चाहती है, जो भारत सरकार को मंजूर नहीं है.

भारत सरकार ने पहले ही टेस्ला के इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था. भारत सरकार चाहती है कि अगर टेस्ला को भारत में कारोबार करना है तो वह भारत में ही अपनी कारों का निर्माण भी करे. इससे कई फायदे होंगे, एक तो टेस्ला की कारों की कीमत कंट्रोल रहेगी. इसके अलावा, रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे. लेकिन, इस ग्राउंड पर टेस्ला और भारत सरकार के बीच सहमति नहीं बन पाई थी.
(इनपुट- भाषा)

यह भी पढ़ें-

ये 10 शानदार फीचर्स चाहिए तो भूलकर भी ना लें Citroen C3 Aircross! वरना बहुत पछताओगे

ये SUV लॉन्च हुई तो Toyota Fortuner को खा जाएगी! मिलेंगे गजब-गजब के फीचर्स

Trending news