Second Hand Bike खरीदने वाले सावधान! लुटने से बचना है तो चेक कर लेना ये 5 चीजें
Advertisement
trendingNow11379686

Second Hand Bike खरीदने वाले सावधान! लुटने से बचना है तो चेक कर लेना ये 5 चीजें

Things to check before buying a used bike: बढ़ी संख्या में लोग सेकेंड हैंड बाइक्स का ऑप्शन चुनते हैं. मगर अक्सर लोग सेकेंड हैंड बाइक खरीदने के बाद परेशान हो जाते हैं. जरूरी नहीं कि जो प्रोडक्ट आपने खरीदा वह सही ही हो.

 

Second Hand Bike खरीदने वाले सावधान! लुटने से बचना है तो चेक कर लेना ये 5 चीजें

Buying second hand bike: इन दिनों महंगाई के साथ मोटरसाइकिल्स की कीमत भी बढ़ती जा रही है. कभी 50 हजार में मिलने वाली बाइक अब 80 हजार की हो गई हैं. ऐसें में बहुत से लोगों के लिए नई बाइक खरीदना मुश्किल हो जाता है. बढ़ी संख्या में लोग सेकेंड हैंड बाइक्स का ऑप्शन चुनते हैं. मगर अक्सर लोग सेकेंड हैंड बाइक खरीदने के बाद परेशान हो जाते हैं. जरूरी नहीं कि जो प्रोडक्ट आपने खरीदा वह सही ही हो. इसलिए हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो आपको पुरानी बाइक खरीदते समय जरूर अपनाने चाहिए. 

बाइक का इंजन
बाइक में अगर कोई चीज सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है, तो वह इसका इंजन है. इसलिए पुरानी बाइक खरीदते समय आपको इंजन का खास ख्यान रखना होगा. बाइक को न सिर्फ चलाकर देखें बल्कि उसके इंजन की भी जांच करें. आपको देखना होगा कि इंजन धुंआ तो नहीं छोड़ रहा, या इंजन ऑयल कहीं से लीक तो नहीं कर रहा आदि. 

सर्विस रिकॉर्ड चेक करें
बाइक किस कंडिशन में है, इसका पता आपको सर्विस रिकॉर्ड से भी चल जाता है. इसलिए बाइक की सर्विस हिस्ट्री देखें, इससे आपको इस बात का पता चल जाएगा कि बाइक की सर्विस कब और कितनी बार हुई है. अगर सर्विस रिकॉर्ड ठीक नहीं हो, तो आपको कीमत कम कर देनी चाहिए या डील कैंसिल कर देनी चाहिए. 

इंश्योरेंस और एक्सीडेंट हिस्ट्री
पुरानी बाइक लेने से पहले यह भी देख लें कि बाइक का कोई बड़ा एक्सीडेंट न हुआ हो. अक्सर एक्सीडेंट के बाद बाइक में लोग ऑरिजनल पार्ट नहीं डलवाते. इसके अलावा एक्सीडेंट वाली बाइक में कई अंदरूनी खराबी भी रह जाती है. बाइक का इंश्योंरेंस भी चेक कर लें. 

मैकेनिक से भी करवा लें चेक 
अगर आपको बाइक चलाकर इंजन के बारे में ज्यादा समझ नहीं आता है, तो बेहतर होगा कि किसी जानकार मैकेनिक की मदद ले. उसे अपने साथ ले जाएं और बाइक चलवाकर देखें. 

कंप्लीट डॉक्यूमेंट 
सेकेंड हैंड बाइक लेने से पहले उसके डॉक्यूमेंट्स की अच्छी तरह जांच कर लें. देख लें कि बाइक का पहला मालिक कौन है, पॉल्यूशन है या नहीं और इंश्योरेंस है या नहीं. यह भी चेक करा लें कि बाइक पर किसी तरह का कोई लोन या आपराधिक मामला तो नहीं चल रहा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news