IAS Tina Dabi के पास है ये कार! इसमें नहीं खास फीचर्स लेकिन फिर भी है कमाल का स्वैग
Advertisement

IAS Tina Dabi के पास है ये कार! इसमें नहीं खास फीचर्स लेकिन फिर भी है कमाल का स्वैग

Tina Dabi: आईएएस टीना डाबी बहुत चर्चित अधिकारी हैं, वह 2016 बैच की टॉपर हैं और मौजूदा समय में जैसलमेर की डीएम हैं. डीएम के तौर पर यह उनकी पहली पोस्टिंग है. उनके पास ऑफिशियल व्हीकल के तौर पर टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (जी वेरिएंट) है.

IAS Tina Dabi के पास है ये कार! इसमें नहीं खास फीचर्स लेकिन फिर भी है कमाल का स्वैग

IAS Tina Dabi's Car: आईएएस टीना डाबी (IAS Tina Dabi) बहुत चर्चित अधिकारी हैं, वह 2016 बैच की टॉपर हैं और मौजूदा समय में जैसलमेर की डीएम हैं. डीएम के तौर पर यह उनकी पहली पोस्टिंग है. उनके पास ऑफिशियल व्हीकल के तौर पर टोयोटा इनोवा क्रिस्टा (जी वेरिएंट) है. कार का रजिस्ट्रेशन उनके नाम पर नहीं है बल्कि जैसलमेर जिला कलेक्टर के नाम पर है. कार को 6 दिसंबर 2019 को रजिस्टर कराया गया था. टीना डाबी से पहले जो डीएम थे, वह भी इसी कार का इस्तेमाल करते थे. अब क्योंकि टीना डाबी जैसलमेर की डीएम हैं, तो वह इस कार का इस्तेमाल कर रही है, जिसमें 2393cc का डीजल इंजन है.

Toyota की ऑफिशियल वेबसाइट के अनुसार, Crysta का इंजन 3400 rpm पर 110kW या कहें 150 PS मैक्स पावर जनरेट करने में सक्षम है. हालांकि, टॉर्क के आंकड़े वेरिएंट के आधार पर अलग-अलग हैं. कार में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड आता है जबकि 6 स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी मिलता है. इसकी लंबाई- 4.735 मीटर, चौड़ाई- 1.830 मीटर, ऊंचाई- 1.795 मीटर, व्हीलबेस- 2.750 मीटर और टर्निंग रेडियस- 5.4 मीटर है. इसके फ्यूल टैंक की कैपेसिटी 55 लीटर है.

टीना डाबी के पास Toyota Innova Crysta का G वेरिएंट है. इसमें तीन एयरबैग मिलते हैं. सेफ्टी के लिए EBD के साथ ABS, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (VSC) और हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल जैसे फीचर्स आते हैं. उनकी Innova Crysta सफेद रंग की है. गौरतलब है कि एग्जीक्यूटिव क्लास लोगों के बीच यह कार काफी पॉपुलर है. बिजनेस क्लास और गवर्नमेंट ऑफिशियल्स के पास यह कार आम तौर पर देखने को मिल जाती है.

नई टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस

टोयोटा ने हाल ही में नई इनोवा हाईक्रॉस पेश की है, जिसमें स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी ऑफर की गई है. इसमें 2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है. इसके बिना स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वाले मॉडल में CVT और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वाले मॉडल में e-CVT मिलेगा. इसमें दो सीटिंग कॉन्फिगरेशन (7 और 8-सीट) और नया डिजाइन किया गया ट्विन-लेयर डैशबोर्ड मिलेगा. इनोवा हाईक्रॉस में डीजल इंजन ऑप्शन नहीं होगा. यह रियर-व्हील-ड्राइवट्रेन के बजाए फ्रंट-व्हील-ड्राइव के साथ आएगी. इसकी कीमत अभी सामने नहीं आई है लेकिन जनवरी में टोयोटा की ओर से नई इनोवा हाईक्रॉस की कीमतों का ऐलान किया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news