Royal Enfield ला रही Electric Bike, लॉन्च को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा
Advertisement

Royal Enfield ला रही Electric Bike, लॉन्च को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा

Royal Enfield: रॉयल एनफील्ड ने 350cc, 450cc और 650cc बाइक सेगमेंट में कई नए मॉडल की योजना बनाई है. इतना ही नहीं, कंपनी अगले साल इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्पेस में भी कदम रखेगी.

Royal Enfield ला रही Electric Bike, लॉन्च को लेकर हुआ ये बड़ा खुलासा

Royal Enfield Electric Bike: रॉयल एनफील्ड की बिक्री अच्छी हो रही है, वित्तीय वर्ष 2022-23 में इसने 8,34,895 यूनिट्स बेची हैं, जो किसी एक वित्त वर्ष में हुई कंपनी की अभी तक की सबसे ज्यादा बिक्री है. वित्त वर्ष 2022 में इसकी 6,02,268 यूनिट्स बिकी थीं. यानी, सालाना आधार पर बिक्री में 39% की वृद्धि हुई है. वहीं, सिर्फ बीते मार्च (2023) महीने की बात करें तो रॉयल एनफील्ड ने कुल 72,235 बाइक बेची हैं. मार्च के दौरान इसकी बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 6.73% की वृद्धि हुई है. अब बिक्री को और ब़ाने के लिए रॉयल एनफील्ड अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने जा रही है. रॉयल एनफील्ड ने 350cc, 450cc और 650cc बाइक सेगमेंट में कई नए मॉडल की योजना बनाई है. इतना ही नहीं, कंपनी अगले साल इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्पेस में भी कदम रखेगी.

नया विनिर्माण संयंत्र तैयार करेगी कंपनी 

चेन्नई (तमिलनाडु) के बाहरी इलाके में स्थित चेय्यार में आरई एक नया विनिर्माण संयंत्र तैयार करेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, दोपहिया निर्माता कंपनी ने पहले ही उस क्षेत्र में 60 एकड़ जमीन ले ली है. कंपनी अगले कुछ सालों में भारी निवेश (1,000 करोड़ रुपये से 1,500 करोड़ रुपये के बीच) करेगी. निवेश राशि अंतिम उत्पादन क्षमता पर निर्भर करेगी. रॉयल एनफील्ड की नई तमिलनाडु फैसिलिटी नई सुपर मीटियोर 650, अपडेटेड इंटरसेप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 सहित आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) बाइक के उत्पादन केंद्र के रूप में काम करेगी.

आरई की मौजूदा ओरागडम और वल्लम वडगल बेस्ड फैसिलिटी सालाना आधार पर एक मिलियन यूनिट से अधिक का उत्पादन करती हैं और दोनों संयंत्र अगले कुछ सालों के लिए बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त होंगे. पहली रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक बाइक को वल्लम वडगल फैसिलिटी में ही तैयार किए जाने की उम्मीद है. इसे इसी में डेडिकेटेड सेटअप में तैयार किया जा सकता है. इसका प्रोटोटाइप इस वित्तीय वर्ष में आने की संभावना है और बाजार लॉन्च 2024 में हो सकता है.

नई रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक बाइक 

नई रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक बाइक ऑल न्यू- एल प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएगी, जिसे आरई और स्टार्क फ्यूचर एसएल (स्पेन स्थित ईवी दोपहिया निर्माता) द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया जाएगा. बता दें कि रॉयल एनफील्ड की मूल कंपनी आयशर मोटर्स ने 2022 के अंत में स्टार्क फ्यूचर एसएल में एक रणनीतिक निवेश किया था. साझेदारी के तहत, दोनों कंपनियां इलेक्ट्रिक बाइक, विनिर्माण और तकनीकी लाइसेंसिंग के लिए सहयोगात्मक रूप से R&D करेंगी.

अभी तक आगामी रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक बाइक की ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है. हालांकि, इसके बाई परफॉर्मेंस वाले 96V सिस्टम के साथ आने की संभावना है. इसका नया 'एल' प्लेटफॉर्म कई बॉडी स्टाइल के अनुकूल होगा, जिसे एल1ए, एल1बी और एल1सी के रूप में विभाजित किया जाएगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news