Electric Scooters से घबराने लगे लोग? बिक्री में आई गिरावट लेकिन Okinawa बनी नंबर-1
Advertisement

Electric Scooters से घबराने लगे लोग? बिक्री में आई गिरावट लेकिन Okinawa बनी नंबर-1

Electric Scooter Sales: ईंधन की बढ़ती कीमतों और पेट्रोल से चलने वाले दोपहिया वाहनों की बढ़ती लागत के कारण इनके महंगा होने ने खरीदारों का ध्यान भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की ओर आकर्षित हुआ है. लेकिन, मई में इनकी बिक्री घटी है.

 

Electric Scooters से घबराने लगे लोग? बिक्री में आई गिरावट लेकिन Okinawa बनी नंबर-1

Electric Scooter Sales May 2022: ईंधन की बढ़ती कीमतों और पेट्रोल से चलने वाले दोपहिया वाहनों की बढ़ती लागत के कारण इनके महंगा होने ने खरीदारों का ध्यान भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की ओर आकर्षित हुआ है. ई-स्कूटर से न केवल खरीदार ईंधन की लागत बचा पाते हैं, इनके रखरखाव में भी कम खर्च आता है. केंद्र सरकार सहित कई राज्यों की सरकारें इनपर सब्सिडी भी दे रही हैं. इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री ने जोरदार शुरुआत की. हालांकि, कुछ महीनों तक तेज बिक्री के बाद अब मई 2022 में बिक्री में गिरावट आई है.

क्यों घटी बिक्री?

बिक्री में गिरावट का एक मुख्य कारण सेमीकंडक्टर चिप्स की भारी कमी है. इसके अलावा, हाल ही में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं, जिन्होंने लोगों के मन में इनसे जुड़ी सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं. बीते महीनों में पूरे भारत में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगी है, जिससे खरीदार अधिक सतर्क हो गए हैं. सरकार ने भी इसका संज्ञान लिया है और ओकिनावा, ओला, प्योर ईवी तथा बूम मोटर्स जैसे इलेक्ट्रिक टू व्हीलर निर्माताओं को निगरानी में रखा है.

ये भी पढ़ें : इस स्कूटर की कीमत में खरीद सकते हैं 2 नई Royal Enfield बाइक, जानें किन फीचर्स से है लैस

ओला इलेक्ट्रिक को लगा झटका

ओला, हीरो इलेक्ट्रिक, ओकिनावा की बिक्री घटी है. मई 2022 में इनकी बिक्री में उल्लेखनीय कमी देखी गई है. बिक्री के मामले में ओला नंबर 1 (अप्रैल में) से फिसलकर नंबर 2 पर आ गई है. मई में ओला की बिक्री 31.66 प्रतिशत घटी है. अप्रैल 2022 में इसने 12,702 स्कूटर्स बेचे थे जबकि मई में कुल 8,681 स्कूटर्स बेचे हैं. इसकी बिक्री में 4,021 यूनिट्स की वॉल्यूम डी-ग्रोथ है. 

ये भी पढ़ें : इस SUV को मिलकर तैयार कर रहे दो दिग्गज वाहन निर्माता, मुकाबले का बैंड बजा देगी ये कार

ओकिनावा बनी नंबर-1

वहीं, ओकिनावा की बिक्री भी घटी है लेकिन मई में यह सबसे ज्यादा ई-स्कूटर बेचने वाली कंपनी बन गई.ओकिनावा की बिक्री पिछले महीने 19.28 प्रतिशत घटी है. मई में इसके 8,888 स्कूटर्स बिके जबकि अप्रैल में 11,011 स्कूटर्स बिके थे. इनके अलावा, हीरो इलेक्ट्रिक की बिक्री में सबसे ज्यादा 58.36 प्रतिशत एमओएम डी-ग्रोथ देखी गई. मई में इसकी कुल 2,739 यूनिट्स बिकी हैं.

(यह आंकड़े वाहन पोर्टल से लिए गए हैं.)

लाइव टीवी

Trending news