Car Washing Tips: घर पर करते हैं कार की सफाई? ये 3 गलती मत करना! हो जाएगा नुकसान
Advertisement
trendingNow11667731

Car Washing Tips: घर पर करते हैं कार की सफाई? ये 3 गलती मत करना! हो जाएगा नुकसान

How to Clean Car: कुछ लोग कार सफाई का काम बाहर से करवाते हैं, जबकि कुछ लोग घर पर ही इसे करते हैं. लेकिन इस दौरान बहुत लोगों से गलतियां हो जाती है, जिससे कार को नुकसान पहुंच सकता है.

Car Washing Tips: घर पर करते हैं कार की सफाई? ये 3 गलती मत करना! हो जाएगा नुकसान

How To Wash Car Properly: समय के साथ कार बूढ़ी होती जाती है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से कार की सफाई करते रहें. कार को धोने से इसे चमकदार बनाए रखा जा सकता है. कुछ लोग सफाई का काम बाहर से करवाते हैं, जबकि कुछ लोग घर पर ही इसे करते हैं. लेकिन इस दौरान बहुत लोगों से गलतियां हो जाती है, जिससे कार को नुकसान पहुंच सकता है. अगर आप घर पर कार की सफाई करते हैं तो इन गलतियों से बचें और नियमित तौर पर इसे साफ रखें. इससे आपकी कार सुंदर दिखेगी और लंबे समय तक चलती रहेगी.

1. वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल
वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल करके कार को वॉश नहीं करना चाहिए. इससे गाड़ी के पेंट में नुकसान हो सकता है. कार वॉश के लिए खास तरह के शैंपू होते हैं. ये शैंपू कार के पेंट को नुकसान नहीं होने देते. 

2. सूखे कपड़े का इस्तेमाल
अगर आपकी कार पर धूल चढ़ी है तो इसे सीधे सूखे कपड़े से साफ नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे कार पर स्क्रैच पड़ सकते हैं. पहले पानी डालकर धूल को हटाने का प्रयास करें और यदि आवश्यक हो तो सफाई वाले ब्रश का इस्तेमाल करें.

3. पानी के निशान 
गाड़ी धोने के बाद, बहुत से लोग उसे बिना कपड़ा लगाए ऐसे ही छोड़ देते हैं, जिससे पानी के निशान बन जाते हैं. इसलिए इन निशानों को साफ करने के लिए नर्म और रेशोदार कपड़े का इस्तेमाल करें. इससे आपकी गाड़ी के पेंट पर कोई नुकसान नहीं होगा.

4. कैमिकल का न करें इस्तेमाल
कई लोग अपनी कार को चमकाने के लिए कैमिकल का इस्तेमाल करते हैं, जो कि नुकसानदायक हो सकता है. आप अपनी कार को साफ करने के लिए पानी, माइक्रोफाइबर कपड़े और शैम्पू का ही इस्तेमाल करें. किसी और चीज का इस्तेमाल न करें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news