Vastu Tips: घर की इन जगहों का राहु से होता है संबंध, छोटी सी गड़बड़ी लाती है बड़ी तबाही!
Advertisement

Vastu Tips: घर की इन जगहों का राहु से होता है संबंध, छोटी सी गड़बड़ी लाती है बड़ी तबाही!

Rahu Vastu Dosh in Hindi: वास्तु और ज्योतिष शास्त्र का एक-दूसरे से गहरा संबंध है. वास्‍तु शास्‍त्र में हर दिशा और घर के विभिन्‍न स्‍थानों का संबंध किसी न किसी ग्रह से बताया गया है. इसमें राहु की स्थिति में गड़बड़ी बड़ी समस्‍या पैदा करती है. 

फाइल फोटो

Rahu Dosh ke Lakshan and Upay: ज्योतिष शास्त्र में राहु को क्रूर ग्रह बताया गया है. घर के कई हिस्‍सों पर राहु का प्रभाव होता है. इन जगहों पर दोष होना घर में राहु दोष पैदा करती है, जो कि बड़े वास्‍तु दोष का कारण बनता है. घर के ये दोष कई तरह की समस्‍याएं-मुसीबतें देते हैं. चूंकि राहु का प्रभाव मन पर पड़ता है, इसके अलावा यह धन-करियर आदि पर असर डालता है. ऐसे में घर में राहु दोष का होना घर को बर्बाद कर सकता है, लिहाजा इसे जल्‍द से जल्‍द दूर करवा लेना चाहिए. 

घर की इन जगहों का है राहु से संबंध 

नैऋत्य कोण यानी कि दक्षिण-पश्चिम दिशा को राहु की दिशा माना गया है. इसके अलावा घर की बाथरूम-टॉयलेट, छत और सीढ़ी का संबंध राहु से होता है. यदि घर की टॉयलेट-बाथरूम गंदे रहें या टूटे-फूटे रहें तो राहु दोष पैदा होता है. इसके अलावा टूटी या उखड़ी हुई सीढ़ी, छत पर जमा कबाड़, गंदगी भी घर में राहु दोष पैदा करता है. यदि टॉयलेट, सीढ़ी की दिशा गलत हो तब भी राहु दोष पैदा होता है. लिहाजा घर के इन स्‍थानों को हमेशा साफ-सुथरा और मेंटेन रखना चाहिए. साथ ही घर में बेवजह कबाड़, पुराना सामान इकट्ठा न करें. घर के अंदर-बाहर और यहां तक कि आसपास भी कांटेदार पेड़-पौधे नहीं होना चाहिए. कांटेदार पेड़-पौधे भी राहु दोष पैदा करते हैं. 

खराब राहु के लक्षण 

यदि घर में राहु दोष हो घर के लोग तनाव में रहते हैं. उन्‍हें कई तरह की मानसिक समस्‍याएं झेलनी पड़ जाती हैं. व्‍यक्ति बार-बार गलत निर्णय लेता है और समस्‍या में पड़ जाता है. जीवन में बेवजह समस्‍याएं, धन हानि होती है. हर समय घर में किसी के होने का अहसास होता है. अनजाना डर बना रहता है. घर में नकारात्‍मक शक्तियां अपनी जगह बना लेती हैं. ऐसे घर में रहने वाले लोग जल्दी डिप्रेशन में आ जाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news