Vastu Tips For Kitchen: किचन की ये दिशा बनाती है धनवान, इस दीवार पर करवा लें ये रंग, भरी रहेगी तिजोरी
Advertisement

Vastu Tips For Kitchen: किचन की ये दिशा बनाती है धनवान, इस दीवार पर करवा लें ये रंग, भरी रहेगी तिजोरी

Kitchen Vastu Tips: घर में किचन एक ऐसा स्थान है सबसे ज्यादा ऊर्जा होती है इसस परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य जुड़ा होता है. वास्तु शास्त्र में किचन की दीवारों पर किए जाने रंग पर विशेष ध्यान दिया गया है. अगर किचन में कुछ विशेष रंगों का हो चुनाव किया जाए तो घर में सुख-शांति और सौभाग्य की प्राप्ति होती है

 

vastu tips for kitchen

Kitchen Colour Vastu Tips: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर एक चीज की अपनी एनर्जी होती है जिससे घर का माहौल पॉजिटिव रहता है. वास्तु शास्त्र में चीजों की दिशा, घर का रंग आदि को लेकर कुछ टिप्स बताएं गए हैं जिन्हें अपनाकर आप घर में सुख-समृद्धि ला सकते हैं. शास्त्रों में किचन को जुड़े वास्तु को विशेष महत्व दिया गया है. घर में किचन एक ऐसा स्थान है सबसे ज्यादा ऊर्जा होती है इसस परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य जुड़ा होता है.

वास्तु शास्त्र में किचन की दीवारों पर किए जाने रंग पर विशेष ध्यान दिया गया है. अगर किचन में कुछ विशेष रंगों का हो चुनाव किया जाए तो घर में सुख-शांति और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं किचन के लिए सबसे शुभ रंग कौन सा होना चाहिए.

वास्तु के अनुसार किचन में कराएं ये रंग

- वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में हमेशा सफेद, हल्का हरा, ऑरेंज, पीला या हल्का ब्राउन कलर करवाना चाहिए. कहते हैं किचन में हमेशा लाइट कर्लस का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है औऱ घर में सुख-शांति आती है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में कभी भी डार्क कलर्स जैसे ब्लैक, स्लेटी, वॉयलेट, डार्क ग्रीन कलर नहीं करवाने चाहिए. कहते हैं इससे नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर की सुख-शांति भंग हो जाती है.

- घर में स्थाई लक्ष्मी का वास चाहते हैं तो किचन की ईशान कोण में नीला रंग करवाना शुभ होता है. कहते हैं इससे घर में लक्ष्मी का वास होता है और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन का स्लैब कभी भी काले ग्रेनाइट पत्थर नहीं होना चाहिए. अक्सर घरों में किचन में काले ग्रेनाइट पत्थर का ही इस्तेमाल होता है जो गलत है. वास्तु शास्त्र में इसे अशुभ माना जाता है. कहते हैं इससे घर में क्लेश होने लगते हैं.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन के खिड़की- दरवाजों में भी डार्क रंग नहीं करवाना चाहिए. किचन के दरवाजे-खिड़कियों के लिए सबसे अच्छा रंग सफेद माना जाता है.

Shukrawar ke Totke: शुक्रवार के इन उपायों से चमक जाती है इंसान की किस्मत, खूब बरसता है पैसा!
 

Pitra Dosh Remedies: घर में ये काम करने से पितर होते हैं प्रसन्न, वंशजों को देते हैं भरभर कर आशीर्वाद
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news