Vastu Tips: किचन में रखी ये चीजें बनती हैं बर्बादी का कारण, आज ही रसोई घर से निकाल करें बाहर
Advertisement

Vastu Tips: किचन में रखी ये चीजें बनती हैं बर्बादी का कारण, आज ही रसोई घर से निकाल करें बाहर

Kitchen Tips: वास्तु शास्त्र में घर के हर एक कोने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. किचन के लिए भी कुछ जरूरी नियमों की बात कही गई है. वास्तु जानकारों का कहना है कि किचन में रखीं कुछ चीजें नकारात्मकता फैलाती हैं. ऐसे में इन्हें समय से बाहर कर देना सही रहता है. 

 

फाइल फोटो

Kitchen Vastu Tips: वास्तु जानकारों का कहना है कि रसोई में बहुत सी चीजें ऐसी होती हैं जिनका संबंध राहु से होता है. किसी भी व्यक्ति की कुंडली में राहु दोष होने पर उसे जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. उनके जीवन में उथल-पुथल मच जाती है और वे इन परेशानियों से बाहर नहीं निकल पाते हैं. वहीं, घर की रसोई में अगर कुछ चीजों को सही से नहीं रखा जाए, तो व्यक्ति को राहु दोष का सामना करना पड़ता है.

वास्तु एक्सपर्ट्स के अनुसार ये व्यक्ति के दुर्भाग्य का कारण बनते हैं. इस कारण व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अगर आप भी अपने जीवन को सुखमयी बनाए रखना चाहते हैं तो घर की किचन से जुड़े इन नियमों का ध्यान में रखना बेहद जरूरी है. 

किचन में रखें इन चीजों का खास ख्याल 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कड़ाही या तवे का किचन में सही से इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसे में इन्हें बिल्कुल भी गंदा न छोड़ें. ऐसा करने से व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं घेर लेती हैं. 

- किचन में काम करते समय खास सावधानी की जरूरत होती है. वास्तु में कहा गया है कि जिन बर्तनों में खाना बनाते हैं उन्हें हमेशा साफ रखना चाहिए. खाना पकाने के बर्तन और कड़ाही आदि को ऐसी जगह रखें कि बाहर वाला उन्हें देख न सके. 

- वास्तु एक्सपर्ट्स के अनुसार रोजाना काम में आने वाले बर्तनों जैसे तवा और कड़ाही को पूरी तरह से साफ रखना बेहद जरूरी है. अगर आप ऐसा करते हैं, तो इससे राहु दोष उत्पन्न होता है. खाना पकाने से पहले बर्तनों को धोकर ही इस्तेमाल करें. साथ ही, खाना बनाने के बाद भी इन्हें अच्छे से साफ करके रख दें. 

- रोटी बनाने से पहले तवे पर थोड़ा सा नमक डालें. गरम आंच पर जब नमक पिघल जाए, तो ही उस पर रोटी बनाएं. इससे घर का वास्तु दोष दूर होता है. इतना ही नहीं, रसोई में कोई राहु दोष नहीं रहेगा. लेकिन इसे करते समय इस बात का ध्यान रखें कि नमक के साथ कोई और मसाला न मिलाएं.

- कई बार लोग रोटी बनाने के बाद गर्म तवे पर पानी डाल देते हैं. ऐसा करने से घर में नकारात्मकता फैलती है और घर में कई परेशानियां जन्म ले लेती हैं. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news