गांठ बांध लें वास्‍तु शास्‍त्र की ये प्रमुख बातें, घर में हमेशा रहेगा सुख-शांति और समृद्धि!
Advertisement
trendingNow11707444

गांठ बांध लें वास्‍तु शास्‍त्र की ये प्रमुख बातें, घर में हमेशा रहेगा सुख-शांति और समृद्धि!

Vastu Shastra for Home in Hindi: यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में हमेशा सुख-शांति और समृद्धि रहे तो वास्‍तु शास्‍त्र में बताई गई कुछ महत्‍वपूर्ण बातों का हमेशा ध्‍यान रखें. 

फाइल फोटो

Vastu tips for wealth and prosperity in Hindi: घर-दफ्तर या किसी भी जगह को बनाने में वास्तु शास्‍त्र में बताए गए नियमों का ध्‍यान रखा जाता है ताकि उस जगह पर सकारात्‍मकता रहे. सुख-शांति, समृद्धि रहे. इसलिए घर बनाने से पहले वास्‍तु शास्‍त्र की कुछ महत्‍वपूर्ण बातों का ध्‍यान रखना चाहिए, ताकि घर के लोग सुख-शांति से रहें, उनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी ना रहे, वे तरक्‍की करें और हमेशा स्‍वस्‍थ रहें. आज हम घर के लिए वास्‍तु शास्‍त्र के कुछ प्रमुख नियम जानते हैं. 

सफलता-खुशहाली पाने के लिए ऐसा हो घर का वास्‍तु 

- घर के मुख्‍य द्वार में कभी भी 3 दरवाजे नहीं होना चाहिए. मुख्‍य द्वार पर दरवाजों की संख्‍या 1, 2 या 4 हो. 

- घर का प्रवेश द्वार उत्तर या पूर्व दिशा में होना ही बेहतर होता है. यानी कि घर हमेशा उत्तरमुखी या पूर्वमुखी हो. दक्षिण दिशा में प्रवेश द्वार होना घर में नकारात्‍मकता लाता है. ऐसे घर में अक्‍सर झगड़े-कलह होती हैं. भाइयों की आपस में नहीं बनती है. 

- घर के बाहर गूलर, पाकड़ आदि पेड़ न लगाएं. वहीं घर के अंदर बेर, केला, पीपल, मेहंदी, नींबू और अनार का पेड़ न लगाएं. इससे घर में बरकत नहीं रहती है. 

- घर में पूजा घर है तो वह घर की उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए. इस दिशा में बाथरूम-टॉयलेट बनवाना हंसते-खेलते परिवार को तबाह कर सकता है. इसी तरह दक्षिण दिशा में पूजा घर होना भी बहुत अशुभ होता है. इन गलतियों से बचें. 

- घर का मुख्‍य द्वार हमेशा साफ-सुथरा और अच्‍छी स्थिति में होना चाहिए. दरवाजा खोलने-बंद करने में आवाज नहीं आनी चाहिए. वरना ऐसे घर में मां लक्ष्‍मी कभी वास नहीं करती हैं. दरवाजे पर कूड़ादान रखने की गलती ना करें. 

- घर की उत्तर दिशा में डस्टबिन, वॉशिंग मशीन, झाड़ू और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ना रखें. वरना ये धन हानि कराते हैं और पैसा पानी की तरह बहकर परिवार को कंगाल कर देता है. 

- वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार रसोईघर दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए. साथ ही किचन को हमेशा साफ रखें. रात में किचन में जूठे बर्तन ना छोड़ें. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news