Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर कामदेव का ये उपाय पूरी करेगा हर इच्छा, शादी के लिए धड़ल्ले से आने लगेंगे रिश्ते
Advertisement

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर कामदेव का ये उपाय पूरी करेगा हर इच्छा, शादी के लिए धड़ल्ले से आने लगेंगे रिश्ते

Vasant Panchami 2023: मां सरस्वती को समर्पित वसंत पंचमी का त्योहार इस साल 26 जनवरी के दिन मनाया जाएगा. इस दिन कुछ विशेष उपाय और पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

 

फाइल फोटो

Basant Panchami Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि के दिन बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन मां सरस्वती अवतरित हुईं थी. ऐसे में इस दिन मां सरस्वती की पूजा करने और कुछ विशेष उपायों को करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. और जीवन में हर कार्य में सफलता मिलती है. इस बार बसंत पंचमी का त्योहार 26 जनवरी के दिन मनाया जाएगा.

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि इस दिन कामदेव अपनी पत्नी रति के साथ धरती पर आते हैं और लोगों में प्रेम-उमंग का संचार करते हैं. इसलिए इस दिन मां सरस्वती की पूजा के साथ कामदेव और रति का पूजन भी किया जाता है. ज्योतिषीयों के अनुसार जिन लोगों के विवाह में देरी हो रही है, लव लाइफ या दांपत्य जीवन में परेशानियां आ रही हैं, उन्हें आज के दिन कामदेव की पूजा करनी चाहिए. आइए जानें कामदेव की पूजा की सही विधि और मंत्र के बारे में.

बसंत पंचमी पर कामदेव की पूजा विधि (Vasant Panchami Kamdev Puja Vidhi)

हिंदू शास्त्रों के अनुसार इस दिन मां सरस्वती की पूजा के साथ-साथ कामदेव और रति की पूजा का भी खास महत्व है. इस दिन स्नान के बाद कामदेव और रति की पूजा करें. इस दिन शादीशुदा जुड़े या कपल्स कामदेव और रति को साथ में पीले फूल, गुलाब, अक्षत, पान, सुपारी इंत्र, चंदन, मिठाई, फल, मीठा, माला और सौंदर्य का सामान अर्पित करें. वहीं विवाह में देरी की समस्या से निकलने के लिए रति को 16 श्रृंगार की सामग्री अर्पित करने से जल्द लाभ होगा.

पूजा के समय  करें ये कामदेव मंत्र जाप

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कामदेव की विधिपूर्वक पूजा करने के बाद ओम कामदेवाय विद्महे, रति प्रियायै धीमहि, तन्नो अनंग प्रचोदयात्. मंत्र का जाप करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं, इस दिन कामदेव के साबर मंत्र ओम नमो भगवते कामदेवाय यस्य यस्य दृश्यो भवामि यस्य यस्य मम मुखं पश्यति तं तं मोहयतु स्वाहा का जाप भी कर सकते हैं. मान्यता है कि इससे कामदेव जल्द प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति के प्रेम संबंधों और दांपत्य जीवन में सुधार आता है.

बसंत पंचमी का शुभ मुहूर्त 2023 (Vasnat Panchami 2023 Shubh Muhurat)

हिंदू पंचांग के अनुसार माघ शुक्ल पंचमी तिथि 25 जनवरी, दोपहर 12 बजकर 34 मिनट से शुरू होगी और पंचमी तिथि का समापन 26 जनवरी, सुबह 10 बजकर 28 मिनट पर होगा.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news