Sakat Chauth 2023: सकट चौथ के दिन इन राशि वालों पर जमकर बरसेगी गणपति की कृपा, व्यापार-करियर में होगा जबरदस्त मुनाफा
Advertisement
trendingNow11521569

Sakat Chauth 2023: सकट चौथ के दिन इन राशि वालों पर जमकर बरसेगी गणपति की कृपा, व्यापार-करियर में होगा जबरदस्त मुनाफा

Ganesh Ji Favourite Zodiac Sign: हिंदू धर्म में चतुर्थी तिथि भगवान श्री गणेश जी को समर्पित है. इस दिन विधिपूर्वक गणेश जी की पूजा का विधान है. माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को सकट चौथ के नाम से जाना जाता है. 

 

फाइल फोटो

Sakat Chauth 2023 Dates: सकट चौथ का पर्व देशभर के अलग-अलग हिस्सों में अलग नामों से जाना जाता है. सालभर में आने वाली 4 बड़ी चौथ में से एक सकट चौथ है. सकट चौथ की पूजा माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को की जाती है. इस दिन गणेश जी की पूजा का विधान है. मान्यता है कि इस दिन गणेश जी की पूजा करने और चंद्र दर्शन से खास लाभ होता है. इसे तिलकुट चौथ के नाम से भी जाना जाता है. 

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार सकट चौथ 10 जनवरी मंगलवार के दिन मनाई जा रही है. इसे संकष्टी चतुर्थी, तिलकुट चौथ,  माघ चौथ, आदि के नाम से जाना जाता है. इस दिन कई खास योगों का निर्माण हो रहा है. जैसे सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 07 बजकर 15 मिनट से शुरू होकर सुबह 09 बजकर 01 मिनट तक रहेगा. वहीं इस दिन प्रीति योग और आयुष्मान योग भी बन रहा है. सकट चौथ के दिन इन 3 राशि वाले जातकों को गणेश जी की विशेष कृपा प्राप्त होगी. 

सकट चौथ पर इन लोगों पर मेहरबान होंगे गणेश जी 

मिथुन राशि 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मिथुन राशि के जातकों पर गणेश जी विशेष रूप से मेहरबान रहते हैं. ऐसे में सकट चौथ के खास दिन गणेश जी की पूजा अर्चना करने से उन्हें विशेष कृपा मिलेगी. इस दिन जिस कार्य में हाथ डालेंगे, उसी में सफलता मिलेगी. बुद्धि के दम पर कई कार्यों में सफल होंगे. वहीं, छात्रों के लिए भी कल का दिन बेहद शुभ है. 

मकर राशि 

गणेश जी की प्रिय राशियों में मकर राशि भी शामिल है. ऐसे में सकट चौथ के खास दिन मकर राशि के जातकों को हर कार्य में निपुणता मिलेगी. मान्यता है कि इस राशि के जातक बुद्धिमान होते हैं. अपने क्षेत्र में बेहद होशियार होते हैं. दूसरों की मदद के लिए ये लोग हमेशा आगे रहते हैं. इन लोगों का स्वभाव उदार होता है. व्यापार आदि में खूब मुनाफा कमाते हैं. 

मेष राशि

ज्योतिष शास्त्र में मेष राशि को गणेश जी की प्रिय राशी माना गया है. इन्हें बहुत बुद्धिमान और सहासी माना जाता है. गणेश जी की इन पर हमेशा कृपा बनी रहती है. हर कार्य में सफलता और संपन्नता पाते हैं. गणेश जी की कृपा से सकट चौथ के दिन इन्हें व्यापार में कोई बड़ी डील हाथ लग सकती है. वहीं, करियर को लेकर चिंता में चल रहे जातकों को भी जल्द मुक्ति मिलेगी. सकट चौथ के दिन गणेश जी की पूजा से शुभ फलों की प्राप्ति होगी. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news