Ravivar Surya Puja: रविवार को ऐसे करें पूजा, सूर्य देव की होगी विशेष कृपा
Advertisement

Ravivar Surya Puja: रविवार को ऐसे करें पूजा, सूर्य देव की होगी विशेष कृपा

Ravivar ke Upay: रविवार का दिन सूर्य देव के पूजन के लिए विशेष रूप से समर्पित है. इस दिन उनकी पूजा अर्चना करने से लोगों को स्वास्थ्य, सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन विशेष उपाय भी किए जाते हैं, जिससे आप के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आ सकता है.

Ravivar Ke Upay

Ravivar Ke Upay: रविवार का दिन भारतीय संस्कृति में खास महत्व रखता है, क्योंकि रविवार को सूर्य देव का दिन माना जाता है. सूर्य देव हिंदू धर्म में प्रकाश, ऊर्जा और जीवन के प्रतीक के रूप में पूजे जाते हैं. सूर्य देव आयुर्वेद में वैद्य, अर्थात चिकित्सक के रूप में माने जाते हैं. जब जातक रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा करते हैं, तो उनके पद, प्रतिष्ठा और मान-सम्मान में वृद्धि होती है. वे सभी नौ ग्रहों में सबसे प्रमुख माने जाते हैं और उन्हें आदित्य के नाम से भी जाना जाता है. सूर्य को संजीवनी शक्ति का स्रोत माना जाता है, जिससे सभी प्राणी जीवित रहते हैं. 

सूर्य देव की पूजा
ज्योतिष शास्त्र में सूर्य देव की कृपा प्राप्त करने के लिए कुछ खास उपाय भी बताए गए हैं. रविवार के दिन जातक को प्रात:काल स्नान करना चाहिए और श्री आदित्यहृदयस्तोत्र का पाठ करना चाहिए. इसके अलावा, प्रात:काल ब्रह्म मुहूर्त में सूर्य देव की पूजा करने से जातक को पापों से मुक्ति मिलती है. जल में रोली, गुड़ और लाल पुष्प मिलाकर सूर्य देव को अर्घ्य देना भी उपयुक्त माना जाता है. रविवार के दिन गाय की सेवा भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे जातक को धार्मिक और आर्थिक लाभ प्राप्त होता है. भक्त इस दिन सूर्य को जल चढ़ाते हैं और सूर्य नमस्कार आसन करते हैं, जो एक योगासन है और सूर्य की महिमा को प्रकट करता है.

पूजा का फल
रविवार को विशेष रूप से सूर्य देव की खास पूजा अर्चना की जाती है. सूर्य देव की पूजा करने से लोगों को धन और सौभाग्य की प्राप्ति होती है और उनके जीवन में खुशियों की बौछार होती है. धार्मिक मान्यता है कि सूर्य पूजन से व्यक्ति के जीवन में अंधकार को दूर करके प्रकाश और ज्ञान की किरनें आती हैं. ज्योतिष शास्त्रों में बताया गया है कि, सूर्य देव को पूजा-अर्चना करने से जातक को स्वस्थ जीवन का आशीर्वाद भी मिलता है, और लोगों को पापों से भी मुक्ति मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news