Rath Saptami 2023: आज कभी भी कर लें सूर्य देव से जुड़ा ये काम, चमक उठेगा भाग्य, धन-धान्य में होगी जबरदस्त वृद्धि
Advertisement
trendingNow11547333

Rath Saptami 2023: आज कभी भी कर लें सूर्य देव से जुड़ा ये काम, चमक उठेगा भाग्य, धन-धान्य में होगी जबरदस्त वृद्धि

Surya Yantra: अचला सप्तमी या रथ सप्तमी का दिन भगवान सूर्य देव को समर्पित होता है. इस दिन विधिपूवर्क सूर्य देव की पूजा से भक्तों के सभी संकट दूर हो जाते हैं और भाग्य चमकता है. जानें आज के दिन सूर्य यंत्र स्थापित करने की विधि.

 

फाइल फोटो

Surya Yantra Sthapna Vidhi: ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को ग्रहों का राजा कहा जाता है. जिन लोगों की कुंडली में सूर्य की मजबूत स्थिति होती है, उन्हें जीवन में कभी भी शारीरिक, मानसिक और आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता. साथ ही, समाज मे मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा की प्राप्ति होती है.  वहीं, कमजोर सूर्य व्यक्ति के जीवन में कई तरह की समस्याएं पैदा करता है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र में घर में सूर्य यंत्र स्थापित करने की सलाह दी गई है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य यंत्र की स्थापना अचला सप्तमी के दिन करना शुभ माना गया है. मान्यता है कि इस दिन सूर्य देव रथ के साथ प्रकट हुए थे. इसी कारण इसे रथ सप्तमी, सूर्य जयंती, माघ सप्तमी जैसे नामों से जाना जाता है. मान्यता है कि इस दिन सूर्य यंत्र की स्थापना करने से व्यक्ति को सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. और हर कार्य में सफलता पाते हैं.    

जानें सूर्य यंत्र की स्थापना के लाभ

शास्त्रों के अनुसार घर में सूर्य यंत्र की स्थापना करने से व्यक्ति को हर कार्य में सफलता मिलती है. समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं, सरकारी कार्यों, व्यापार और नौकरी आदि के मामलों में भी व्यक्ति को सफलता मिलती है. जिन जातकों की कुंडली में सूर्य की खराब स्थिति होती है, उन्हें सूर्य यंत्र स्थापित करने से लाभ मिलता है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों को आंखों संबंधी कोई समस्या होती है, उन्हें सूर्य यंत्र की नियमित पूजा करने से लाभ होगा. वहीं, जिन लोगों की पिता से नहीं बनती या फिर पिता से संबंध अच्छे नहीं है, उन्हें भी सूर्य यंत्र की स्थापना विधिपूर्वक करनी चाहिए.  इसके अलावा, समाज मे मान-सम्मान बढ़ाने के लिए भी सूर्य यंत्र की स्थापना विशेष फलदायी बताई गई है.  

यूं स्थापित करें सूर्य यंत्र

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य देव की कृपा पाने के लिए सूर्य सप्तमी के दिन विशेष पूजा करने से लाभ होता है. इसके अलावा रविवार के दिन सुबह स्नान के बाद एक चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाएं. फिर सूर्य देव के बीज मंत्र 'ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:' का 11 या 21 बार जाप करें. फिर सूर्य यंत्र को गंगाजल या फिर कच्चे दूध से शुद्ध कर इस पर चंदन, केसर और लाल फूल आदि अर्पित करें. इसके बाद हाथ जोड़ कर सूर्य देव से मन की इच्छा कहें और ज्यादा से ज्यादा शुभ फल की प्रार्थना करें. बता दें कि सूर्य यंत्र की नियमित पूजा करने से लाभ होता है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news