Pitra Dosh: पितृ दोष होने पर मिलते हैं ये संकेत, निवारण के लिए पितृ पक्ष में करें उपाय
Advertisement
trendingNow11869260

Pitra Dosh: पितृ दोष होने पर मिलते हैं ये संकेत, निवारण के लिए पितृ पक्ष में करें उपाय

Pitra Dosh Upay: पितरों को प्रसन्न करने और दोष को दूर करने के लिए 16 दिन का श्राद्ध पक्ष होता है. इसे पितृ पक्ष भी कहते हैं. इस दौरान तर्पण, उपाय आदि करने से पितर प्रसन्न होते हैं और परिजनों को आशीर्वाद प्रदान करते हैं.

पितृ दोष उपाय

Pitra Dosh Kya Hai: कुंडली में अगर पितृ दोष हो तो इंसान को जीवन में कई तरह की पीड़ा से गुजरना पड़ता है. हालांकि, लोगों को अक्सर ये समझ नहीं आता है कि उनके जीवन में खत्म न होने वाली परेशानियों का कारण आखिर क्या है. ऐसे में जरूरी है कि समय रहते पितृ दोष पता लगाया जाए और उसके निवारण के लिए उपाय किए जाएं. पितृ दोष काफी पुराना भी हो सकता है और हाल के पीढ़ियों का भी. ऐसे में इससे निजात पाने और पितरों को प्रसन्न करने के लिए सबसे सही समय पितृ पक्ष का होता है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सूर्य को इस सौरमंडल का राजा माना जाता है. सूर्य से पिता की स्थिति का अवलोकन किया जाता है. शनि सूर्य के पुत्र हैं और सूर्य के सैद्धांतिक विरोधी भी हैं. ज्योतिष में राहु दादा का कारक है और केतु नाना का कारक होता है. कुंडली में जब सूर्य का संबंध शनि व राहु से हो जाए और इसके साथ ही कुंडली के नवें भाव का भी संबंध हो जाए तो पितृदोष उत्पन्न हो जाता है. 

सूर्य के साथ शनि यदि नवें भाव में है तो निस्संदेह यह पितृ दोष है. सूर्य और शनि का संबंध यह बता रहा है कि यह पितृ दोष हाल की ही पीढ़ियों का है. इसका अर्थ यह समझना है कि नाराजगी लंबी नहीं है, यदि प्रायश्चित किया जाए तो पितर अपना गुस्सा त्याग सकते हैं.

सूर्य यदि राहु के साथ हो तो मामला कई पीढ़ियों पीछे का है और पितर परिहार न होने के कारण अपना कोप बढ़ाते जा रहे हैं. जिनकी कुंडली में राहु और सूर्य एक साथ हैं, उनको बिना देर किए पितृदोष का उपाय करना प्रारंभ कर देना चाहिए. यदि सूर्य और शनि की युति यदि दूसरे भाव में हो रही है तो पितृ दोष का निर्माण होता है. सूर्य और राहु की युति दूसरे भाव में हो तो यह गंभीर दोष है. अगर यह तीनों ग्रहों की युति है तो समझना चाहिए कि यह क्रॉनिक पितृ दोष है. ऐसी स्थिति में परिवार के सभी कुंडली में यह योग पाया जाता है या इसके लक्षण दिखाई देते हैं. ऐसे परिवार पर सामूहिक भयंकर संकट आते हैं.

यदि कुंडली में अष्टम भाव से संबंध हो रहा हो तो जीवन साथी के परिवार पर पितृ दोष है और पत्नी के कोई भाई नहीं है तो निश्चित रूप से अब पितरों की रुष्टता को दूर करने की जिम्मेदारी दामाद की होगी. यदि सूर्य और राहु की युति पांचवे भाव यानी संतान भाव पर है तो कुल वृद्धि में पितर ब्रेक लगा देते हैं. गर्भ धारण नहीं होने देते हैं. ऐसे परिवारों में मिसकैरेज बहुत अधिक होते हैं और यदि संतान हो भी जाए तो वह दिव्यांग या आजीवन लंबी बीमारी से ग्रसित रहती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news