Lord Ganesh Ke Upay: भगवान गणेश की पूजा में गलती से भी शामिल न करें ये चीजें वरना क्रोधित हो जाएंगे गणपति, जानें क्या चीजें रखें
Advertisement

Lord Ganesh Ke Upay: भगवान गणेश की पूजा में गलती से भी शामिल न करें ये चीजें वरना क्रोधित हो जाएंगे गणपति, जानें क्या चीजें रखें

Lord Ganesh Puja Niyam: भगवान गणेश की पूजा करते समय थाली में गलती से कुछ खास चीजें कभी नहीं रखनी चाहिए वरना आपको इसका नुकसान भुगतना पड़ सकता है. ऐसा न करने पर आपको धन-दौलत से लेकर सेहत और शोहरत गंवानी पड़ सकती है. 

Lord Ganesh Ke Upay: भगवान गणेश की पूजा में गलती से भी शामिल न करें ये चीजें वरना क्रोधित हो जाएंगे गणपति, जानें क्या चीजें रखें

How to Please Lord Ganesh: सनातन धर्म में भगवान गणेश को सभी देवी-देवताओं में प्रथम पूज्य माना गया है. यही वजह है कि जब भी कोई हवन-पूजन या मांगलिक कार्य हो तो सबसे पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है. भगवान गणेश के सारे नाम हैं. उन्हें गणपति, सिद्धि विनायक, मूसकनाथ और बप्पा भी कहा जाता है. उन्हें विध्नहर्ता भी कहा जाता है. कहते हैं कि भक्तों की पुकार पर भगवान गणेश दौड़े चले आते हैं और उनकी सारी समस्याओं और कष्टों को हर लेते हैं. लोग उनकी कृपा हासिल करने के लिए पूजा-अर्चना करते रहते हैं.

गणपति की पूजा में इस बात का रखें ध्यान

धार्मिक विद्वानों का कहना है कि अपने पिता भगवान शिव की तरह गणपति भी स्वभाव में बेहद सरल हैं और जल्दी से किसी बात पर क्रोधित नहीं होते. लेकिन साधकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उनकी पूजा (Lord Ganesh Puja Niyam) में कुछ चीजें पूरी तरह वर्जित होती हैं. ऐसा न करने पर वे क्रुद्ध हो जाते हैं और जातकों को इसका नुकसान उठाना पड़ता है. आइए जानते हैं कि वे कौन सी चीजें हैं. 

गणेश पूजा में वर्जित हैं ये चीजें 

शास्त्रों के मुताबिक भगवान गणेश की पूजा (Lord Ganesh Puja Niyam) में भूलकर भी तुलसी के पत्ते नहीं चढ़ाने चाहिए. इसकी वजह ये है कि तुलसी में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है और मां लक्ष्मी भगवान विष्णु की अर्धांगिनी हैं. इस प्रकार मां लक्ष्मी, भगवान गणेश के लिए माता समान हुईं. लिहाजा उनकी तुलसी का अर्पण भगवान गणेश के सामने कभी नहीं करना चाहिए. 

इस उपाय से झूम उठते हैं गणपति बप्पा

यही नहीं, भगवान गणेश की पूजा (Lord Ganesh Puja Niyam)में काले रंग की चीजें शामिल नहीं करनी चाहिए. ये सभी चीजें यम की निशानी मानी जाती है, जिन्हें अशुभ कहा गया है. गणपति की पूजा में आपको केले के पत्ते भी शामिल नहीं करने चाहिए. असल में केले के पौधे में भगवान विष्णु का वास माना जाता है. इसलिए अपने सामने प्रस्तुत पूजा की थाली में केले के पत्ते देख वे नाराज हो जाते हैं. 

अगर आप भगवान गणेश को प्रसन्न करना चाहते हैं तो मोदक बनाकर अर्पित करें. मोदक यानी लड्डू उन्हें बहुत पसंद हैं. पूजा की थाली में मोदक देखते ही वे बहुत प्रसन्न हो जाते हैं. इसके अलावा आप पूजा की थाली में दुर्वा घास, पीला धागा, कच्ची हल्दी भी शामिल कर सकते हैं. भगवान गणेश की पूजा के बाद दुर्वा घास और कच्ची हल्दी को अपनी तिजौरी में रख लें. आपका धन दिन दूना- रात चौगुना बढ़ता चला जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news