February Horoscope: जानें कैसा रहेगा आपके लिए नया महीना फरवरी, चमकेगी किस्मत या करना होगा संघर्ष
Advertisement
trendingNow11549141

February Horoscope: जानें कैसा रहेगा आपके लिए नया महीना फरवरी, चमकेगी किस्मत या करना होगा संघर्ष

February 2023 Horoscope: साल 2023 का दूसरा महीना शुरू होने वाला है. इस महीने भी कई ग्रहों की चाल में परिवर्तन देखने को मिलेगा. इसका असर सभी 12 राशियों पर पड़ेगा. आइए जानते हैं कि कैसा रहेगा, आपके लिए फरवरी का महीना.

मासिक राशिफल

February Month Horoscope 2023: फरवरी की शुरुआत होने में चंद घंटे बाकी हैं. यह महीना ग्रह गोचर और उनके चाल परिवर्तन के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब भी ग्रह अपनी चाल बदलते हैं तो उसका व्यापक असर हर जातक की जिंदगी में देखने को मिलता है. ऐसे में फरवरी का महीना हर राशि के लिहाज से अहम माना जा रहा है. इस महीने कुछ राशि वालों के करियर में चमक देखने को मिलेगी तो कुछ के प्रेम संबंध परवान चढ़ेंगे. वहीं, कुछ लोगों को सावधान रहना होगा और हर कदम फूंक-फूंककर उठाना होगा. 
 
मेष- मेष राशि वालों को नौकरी में अच्छे अवसर और पदोन्नति के साथ ही खुशहाली और धन लाभ की स्थितियां दिख रही हैं. व्यापार में सफलता मिलेगी लेकिन नया व्यवसाय न शुरू करें. शुरुआत में खर्चे बढ़ेंगे इसलिए बेहतर आर्थिक मैनेजमेंट करना होगा. लव रिलेशनशिप वाले शादी की योजना बना सकेंगे. परिवार में सदस्यों के बीच एकता और आपसी समझ बनने के साथ ही घर में कोई शुभ या मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है. दांपत्य जीवन में उतार-चढ़ाव रहेगा ऐसे में क्रोध से बचें. पेट की समस्या, सिरदर्द, उलझन, बेचैनी आदि से बचाव रखना होगा. संतुलित आहार का सेवन करें और नियमित रूप से योग, व्यायाम आदि करें. 

वृष- इस राशि वाले फरवरी महीने में करियर में करेंगे अच्छा प्रदर्शन, नौकरी के नए मौके मिलेंगे, चुनौतियों का मुकाबला कर सकेंगे, नया व्यवसाय करने में सफलता मिलेगी, अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे. आमदनी के फ्लो में कुछ रुकावट आ सकती है, शेयर मार्केट में निवेश करने पर फायदा तो होगा लेकिन यह काम 15 के बाद करें. लव लाइफ में अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे फिर भी रिश्ते में समझदारी से काम लेना होगा. पारिवारिक जीवन में तनाव रहेगा लेकिन मेहमानों के आने से घर में खुशियां भी आएंगी. स्वास्थ्य के मामले में थोड़ा सजग रहने की जरूरत है. आंखों में जलन, पेट की समस्याएं परेशान कर सकती हैं. दिनचर्या को नियमित करें. 

मिथुन- मिथुन राशि के लोगों को करियर के क्षेत्र में बाधाएं आएंगी और इसके चलते आप नौकरी बदलने के बारे में भी सोच सकते हैं. फिर भी बोनस और इंसेंटिव के रूप में आर्थिक लाभ होने की भी संभावना है. व्यापारियों को लाभ और हानि के साथ ही प्रतिस्पर्धियों से कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है. दूसरे पखवाड़े में आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ-साथ धन लाभ होने के योग बनेंगे. प्रेम संबंधों में 15 फरवरी के बाद अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे, जो लोग विवाह करने की योजना बना रहे हैं, वह इस तारीख के बाद प्रपोजल दे सकते हैं. पारिवारिक जीवन में महीने का दूसरा पखवाड़ा ज़्यादा अनुकूल रहेगा. 

कर्क- इस राशि के लोगों के करियर में चुनौतियां तो आएंगी लेकिन भाग्य का साथ मिलेगा जिससे आप आसानी से समाधान निकाल सकेंगे. ऑफिस में  वरिष्ठ अधिकारियों से अच्छे संबंध बना कर रखें. कारोबारियों को अपेक्षा से कम लाभ मिल सकेगा. बिजनेस कंपटीटर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. नए निवेश करने से बचें. प्रेम जीवन में प्रिय के साथ नोक-झोंक या बहस हो सकती है लेकिन बाद में शादी की योजना भी बन सकती है. पारिवारिक जीवन में वाद-विवाद हो सकता है. समझदारी से काम लेना होगा. सेहत के लिहाज से उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है, मानसिक तनाव और घबराहट की समस्या हो सकती है. 

सिंह- सिंह राशि के लोगों के लिए ग्रहों की चाल एवं स्थिति अनुकूल नहीं है. नौकरी में दबाव का सामना करना होगा, मिलने वाले लाभ कम हो सकते हैं. आपकी मेहनत को नजरअंदाज किया जा सकता है. काम को समय से करने में देरी भी हो सकती है. कारोबारियों को उम्मीद के मुताबिक लाभ मिलने में संदेह है. मंदी का सामना करना पड़ सकता है, आमदनी कम के साथ खर्चे बढ़ेंगे. उधार लेनदेन में सावधानी बरतें. प्रेम संबंध वाले विवाद से बचें और वाणी पर नियंत्रण रखें. पारिवारिक जीवन के लिहाज से पहले पखवारे में उतार-चढ़ाव रहेगा, बाद में  खुशियां संभव होंगी. अपच, पैरों में दर्द, नींद न आना, आंखों में इंफेक्शन आदि का सामना करना पड़ सकता है. 

कन्या- इस राशि के लोगों के लिए करियर के लिहाज से अच्छे परिणाम मिलेंगे, कामकाज बढ़िया रहेगा फिर भी कुछ समस्याएं आएंगी और नौकरी में दबाव का सामना करना पड़ सकता है. सहकर्मियों से भी समस्याएं मिल सकती हैं. व्यापार के लिए महीना औसत फल देगा. नुकसान भी हो सकता है. दूसरे पखवाड़े में कमाई के अच्छे मौके मिलेंगे. लव लाइफ में मधुरता रहेगी.  शादी की योजना बना सकते हैं. परिवार में कलह हो सकती है भाई-बहनों के साथ संबंध में कटुता आ सकती है इसलिए गुस्से से बचना होगा. कुछ समस्याओं को छोड़ वैवाहिक जीवन बेहतर रहेगा. सेहत के लिए खानपान पर ध्यान देते हुए एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाना होगा. 

तुला- तुला राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में काम को पूरा करने में कुछ अधिक समय लग सकता है, करियर में कठिन चुनौतियों का सामना करना होगा. आत्मविश्वास में कमी आ सकती है. कारोबार में भी संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है लेकिन महीने के अंत में आप अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ी मात देते हुए अच्छा मुनाफा कमाने में सक्षम होंगे. शेयर में पहले पखवाड़े में कमाई हो सकती है. प्रेमी प्रेमिका पहले पखवाड़े में शादी की योजना बना सकते हैं. परिवार में वाद-विवाद, नोक-झोंक हो सकती है, इसके कारण जीवन साथी के साथ संबंध में मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है. सेहत के मामले में इस महीने आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी. 

वृश्चिक- इस राशि के लोगों पर नौकरी में काम का दबाव रहेगा. कुछ लोगों को करियर के सिलसिले में विदेश जाने का मौका मिल सकता है जो भावी जीवन में  मददगार साबित होगा. कारोबारी बहुत अच्छा लाभ कमाएंगे और किसी नए बिज़नेस के सिलसिले से पार्टनरशिप भी कर सकते हैं लेकिन मां की बीमारी पर धन खर्च करना पड़ सकता है. शुभ कार्यों के लिए धन का दान कर सकते हैं. पारिवारिक जनों में गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं, बेहतर होगा कि आप अपना धैर्य न खोएं और बातचीत से मुद्दों को हल करने की कोशिश करें. गले में इन्फेक्शन, सिरदर्द,  त्वचा में जलन और अनिद्रा जैसी समस्या संभव है. 

धनु- धनु राशि के लोगों को करियर में अच्छे परिणाम मिलेंगे और भाग्य का साथ रहेगा. नौकरी के सिलसिले से विदेश जाने का मौका मिल सकता है. 15 फरवरी तक प्रमोशन के योग भी बनेंगे. व्यवसाय करने वाले अपने प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त करते हुए अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे. साथ ही विदेश और आउटसोर्सिंग से भी अच्छी कमाई कर सकेंगे. ट्रेडिंग और शेयर मार्केट वालों को अच्छा रिटर्न मिलने की  गुंजाइश है. प्रेम संबंध में भी इस महीने अच्छे परिणाम हासिल होंगे. पारिवारिक जीवन सुखद रहेगा, सदस्यों के बीच अच्छा सामंजस्य देखने को मिलेगा, कम्युनिकेशन गैप न आने दें. माता जी के स्वास्थ्य का ख्याल रखें और रूटीन चेकअप करा लें. 

मकर- इस राशि के नौकरीपेशा लोग अपने कार्यों को बड़े ही रचनात्मक तरीके से करते दिखाई देंगे. करियर के संबंध में विदेश जाने का अवसर मिल सकता है. कारोबारियों को इस महीने उम्मीद से थोड़ा कम लाभ प्राप्त होने की संभावना है क्योंकि आपको अपने प्रतिद्वंदियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है. यात्रा में कीमती सामान खोने की आशंका है. प्रेम संबंध में विवाद हो सकता है. फिलहाल शादी की योजना को टाल दें. पारिवारिक जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है, परिवारजनों के बीच संपत्ति को लेकर विवाद हो सकता है. शांति और बातचीत से मुद्दों को हल करने की कोशिश करें. इस महीने सेहत ठीक रहेगी लेकिन माता जी का ध्यान रखें. 

कुंभ- कुंभ राशि वालों को कार्यस्थल पर हर कदम समझदारी से आगे बढ़ाना होगा. काम का दबाव बढ़ सकता है. काम के सिलसिले से विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं. कारोबारियों के लिए इस महीने 'नो प्रॉफ़िट नो लॉस' की स्थिति आ सकती है. ऐसे में आपको अपनी व्यापारिक रणनीतियों में सुधार करने की आवश्यकता होगी. आर्थिक रूप से महीना कठिन रहेगा. प्रेम संबंध वालों के संबंधों में भी अशांति आ सकती है. पारिवारिक जनों के बीच सामंजस्य में कमी आ सकती है. महीने के पहले पखवाड़े में मानसिक तनाव और पीठ दर्द जैसी समस्या से ग्रस्त हो सकते हैं, साथ ही बेचैनी और चिंता का भी शिकार हो सकते हैं. 

मीन- इस राशि वालों को कार्यस्थल पर अधिक जिम्मेदारियों के साथ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में नौकरी में बदलाव या फिर नौकरी छूटने की भी आशंका रहेगी. सहकर्मियों और वरिष्ठों के साथ आपके संबंध ख़राब हो सकते हैं. व्यापारियों को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है. योजनाबद्ध तरीके से रणनीति बनानी होगी. खर्चों में बेतहाशा वृद्धि हो सकती है. शेयर कारोबार में अच्छा रिटर्न मिल सकता है. परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद और वाद-विवाद का सामना करना पड़ सकता है. अहंकार छोड़ने के साथ वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. इम्यूनिटी कमजोर होने के कारण स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Trending news