Feng Shui Money Things: मां लक्ष्मी से है फेंगशुई की इन चीजों का संबंध, कोई भी एक चीज रखने से पलट जाते हैं दिन
Advertisement

Feng Shui Money Things: मां लक्ष्मी से है फेंगशुई की इन चीजों का संबंध, कोई भी एक चीज रखने से पलट जाते हैं दिन

Feng Shui Tips: जीवन में तरक्की और सफलता पाने के लिए व्यक्ति कई छोटे-छोटे उपाय करता है. लेकिन फेंगशुई में कुछ चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में रखने से व्यक्ति को तरक्की के  साथ मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. 

 

फाइल फोटो

Fen Shui Money Tips: फेंगशुई भी वास्तु की तरह सकारात्मक ऊर्जा के संचार पर जोर देता है. घर में सुख-समृद्धि लाने, शांति और भाग्य में वृद्धि आदि के लिए फेंगशुई चीजों को अपनाया जाता है. जीवन में सफलता पाने और तरक्की हासिल करने के लिए व्यक्ति दिन-रात कड़ी मेहनत करता है. लेकिन कई  बार व्यक्ति का भाग्य साथ नहीं दे पाता. ऐसे में फेंगशुई में कुछ उपायों के बारे में बताया गया है. ऐसे में फेंगशुई की कुछ चीजों को घर में रखा जा सकता है. ये चीजें धनदायक होती हैं. इन्हें घर में स्थान देने से मां लक्ष्मी का वास होता है.   

  1. फेंगशुई भी वास्तु शास्त्र की तरह घर में सुख-समृद्धि और सकारात्मकता पर जोर देता है. 
  2. फेंगशुई में कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें सही दिशा में रखने से व्यक्ति को तरक्की मिल सकती है. 

धन लाभ और धनवान बनने के लिए घर में रखें ये चीजें

तीन टांगों वाले मेंढक

फेंगशुई जानकारों का कहना है कि घर में तीन टांगों वाले मेंढक को रखना शुभ होता है. ऐसे में तीन टांगों वाला ऐसा मेंढक घर में रखें जिसके मुंह में सिक्के लगे होते हैं. इसे घर में रखने से व्यक्ति आर्थिक उन्नति करता है. साथ ही, इससे घर की दरिद्रता दूर हो जाती है. घर के मुख्य दरवाजे के बाद इस मेंढक को रखना सही रहता है. या फिर इसे तिजोरी के पास भी रखा जा सकता है. 

लाफिंग बुद्धा

फेंगशुई में लॉफिंग बुद्धा को भी विशेष स्तान प्रदान किया गया है. कहते हैं इसे घर में रखने से तरक्की के साथ खुशियां भी आती हैं. फेंगशुई शास्त्र के अनुसार बच्चों के साथ खेलते हुए लॉफिंग बुद्धा रखना घर में सुख-समृद्धि लाता है. बैठे लॉफिंग बुद्धा को रखने से स्थिरता और सकारात्मकता आती है. बता दें कि घर में लॉफिंग बुद्धा को रखने से सभी तरह के कष्ट, तनाव आदि से मुक्ति मिलती है. इसे घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखना शुभ माना गया है. 

क्रिस्टल

घर में क्रिस्टल रखना भी बहुक लाभदायक होता है. बता दें कि इसे उत्तर-पूर्व यानी ईशान में सफेद रंग का क्रिस्टल रखने से सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है. घर के अलावा इसे फैक्ट्री या ऑफिस में उत्तर-पश्चिम दिशा में भी रखा जा सकता है. कहते हैं कि बच्चों के स्टडी रूम में रखने से बच्चों की एकाग्रता में वृद्दि होती है. 

तीन चीनी सिक्के

फेंगशुई शास्त्र के अनुसार तीन चीनी सिक्के घर में सुख-संपदा लाते हैं. इन सिक्कों को लाल धागे या रिबन में बांधकर घर या दुकान के मुख्य द्वार में लगाने से जीवन में खुशियां आती हैं. साथ ही, व्यक्ति को कभी भी पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. 

कछुआ

फेंगशुई में कछुआ भी शुभ माना गया है. हिंदू धर्म में कछुए को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. इसे घर या ऑफिर की उत्तर दिशा में रखा जा सकता है. ऐसा करने से व्यक्ति को तरक्की और सफलता हासिल होती है. घर में किसी भी तरह का कछुआ रखा जा सकता है. इसे जरूरत के  हिसाब से चयन करना चाहिए. बता दें कि क्रिस्टल का कछुआ दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में रखें. वहीं लकड़ी का कछुआ पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना उत्तम रहता है. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news