Chaturmas Ke Upay: कम वक्त में बनना चाहते हैं अमीर? चातुर्मास में कर लें ये 5 अचूक उपाय, परिवार पर छप्परफाड़ बरसने लगेगा धन
Advertisement
trendingNow11761158

Chaturmas Ke Upay: कम वक्त में बनना चाहते हैं अमीर? चातुर्मास में कर लें ये 5 अचूक उपाय, परिवार पर छप्परफाड़ बरसने लगेगा धन

Chaturmas Ke Tips: चातुर्मास लगने पर यूं तो तमाम मांगलिक और शुभ कार्य वर्जित हो जाते हैं लेकिन इस दौरान 5 कार्य आपको जरूर करने चाहिए. ऐसा करने से परिवार धन-वैभव की बरसात होने लगती है. 

Chaturmas Ke Upay: कम वक्त में बनना चाहते हैं अमीर? चातुर्मास में कर लें ये 5 अचूक उपाय, परिवार पर छप्परफाड़ बरसने लगेगा धन

What to do in Chaturmas 2023: सनातन धर्म में चातुर्मास को बेहद अहमियत दी गई है. इस चातुर्मास की शुरुआत देवशयनी एकादशी से हो जाती है. इस दिन भगवान विष्णु 4 माह की योगनिद्रा में चले जाते हैं. इस बार चातुर्मास की शुरुआत 29 जून से हुई है और इसका समापन 23 नवंबर 2023 को देवउठनी एकादशी पर होगा. इस दौरान सभी शुभ और मांगलिक कार्य वर्जित रहते हैं. हालांकि कुछ उपाय ऐसे हैं, जिन्हें अगर आप कर लें तो आपका भाग्य चमकते देर नहीं लगती. आइए जानते हैं कि वे उपाय कौन से हैं. 
 
चातुर्मास में कर लें ये उपाय (Chaturmas Ke Upay)

माता लक्ष्मी की रोज करें पूजा 

शास्त्रों के अनुसार चातुर्मास (Chaturmas Ke Upay) के दौरान भगवान विष्णु के मंत्र 'ओम नमो भगवते वासुदेवाय' का जाप करना चाहिए. इसके साथ ही विष्णु सहस्रनाम का पाठ करने से भी उनकी कृपा बरसती है. मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए चांदी के साफ बर्तन में हल्दी भरकर दान देने से घर में धन-धान्य का भंडार बढ़ता है और सब निरोगी होते हैं. 

पितरों का विधि-विधान के साथ तर्पण 

चातुर्मास (Chaturmas Ke Upay) के दौरान पितरों का विधि-विधान के साथ तर्पण और पिंडदान करना चाहिए. ऐसा करने से उनकी आत्मा को शांति मिलती है. इससे न केवल पितृ दोष से छुटकारा मिलता है बल्कि अटके हुए काम भी झटपट पूरे होने लगते हैं. इस उपाय से सुख-संपत्ति के साथ ही संतान सुख भी मिलता है. 

भगवान विष्णु और शिव का अभिषेक 

धार्मिक विद्वानों के मुताबिक जब चातुर्मास (Chaturmas Ke Upay) लगे हों तो भगवान विष्णु और शिव का पंचामृत के साथ अभिषेक करना चाहिए. इससे सभी तरह के संकट मिट जाते हैं और असीम सुखों की प्राप्ति होती है. साथ ही परिवार में आपसी एकता मजबूत होती है, जिससे मनुष्य तरक्की करता है. 
 
रोजाना करें पीपल की पूजा 

ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि चातुर्मास (Chaturmas Ke Upay) के दौरान पीपल के पेड़ की परिक्रमा और पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से भगवान शिव और विष्णु प्रसन्न होते हैं. साथ ही पितृदेव भी खुश होते हैं. पीपल पर रोजाना जल अर्पित करने और दीप जलाने से परिवार में शुभलाभ होते हैं. 

इन चीजों का करें दान 

शास्त्रों के अनुसार चातुर्मास (Chaturmas Ke Upay) की अवधि में जातक को छाता, चप्पल, चावल, वस्त्र, अन्न, गाय या कंबल का यथाशक्ति दान देना चाहिए. ऐसा करने से भगवान शिव का आशीर्वाद बरसता है. इस उपाय को करने से व्यक्ति को नौकरी-कारोबार में तरक्की मिलती है और उसकी आमदनी के नए स्रोत बनते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news