ऐसा धन व्‍यक्ति को अमीर की बजाय बनाता है गरीब, जरूर जान लें ये वजह
Advertisement
trendingNow11700959

ऐसा धन व्‍यक्ति को अमीर की बजाय बनाता है गरीब, जरूर जान लें ये वजह

Chanakya Niti Hindi: हर व्‍यक्ति की कोशिश रहती है कि वह ज्‍यादा से ज्‍यादा धन कमा सके. ताकि वो और उसका परिवार आरामदायक जीवन जी सके. लेकिन कुछ धन ऐसा होता है जो विरासत तक तो खत्‍म कर देता है. 

फाइल फोटो

Chanakya Niti about Money: आचार्य चाणक्य महान अर्थशास्‍त्री और कूटनीतिज्ञ हैं. उनकी बातें जीवन का हर सुख पाने में बहुत मददगार हैं. इ‍सलिए लोग आचार्य चाणक्‍य की शिक्षाओं को मानते हैं और उनका पालन करने की पूरी कोशिश करते हैं. धन कमाने और धन के उपयोग को लेकर आचार्य चाणक्‍य ने बहुत अहम सीखें दी हैं. यदि इनका पालन किया जाए तो व्‍यक्ति खूब सफल भी होता है और अमीर भी बनता है. आचार्य चाणक्‍य ने यह भी बताया है कि किन कामों से धन की देवी मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और किन कामों से नाराज होती हैं, जिससे जीवन में कंगाली आ सकती है. 

ये काम नष्‍ट कर देंगे आपकी बनी-बनाई संपत्ति 

अन्यायोपार्जितं वित्तं दशवर्षाणि तिष्ठति .
प्राप्ते चैकादशे वर्षे समूलं तद् विनश्यति ..

चाणक्य नीति के अनुसार मां लक्ष्‍मी की प्रवृत्ति चंचल होती है. लिहाजा कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जो मां लक्ष्‍मी को नाराज कर दे. मां लक्ष्‍मी की नाराजगी आपकी बनी-बनाई संपत्ति को भी नष्‍ट कर सकती है. जो व्यक्ति चोरी, जुआ, अन्याय और धोखा देकर धन कमाता है तो वह भले ही कम समय में अमीर बन जाए लेकिन उसे कंगाल होने में देर नहीं लगती. यहां तक कि ऐसे गलत तरीकों और बुरे कामों से कमाया गया धन उसकी पुरखों की संपत्ति तक को नष्‍ट कर देता है. उसका लालच उसके जीवन को दुख और कष्‍टों से भर देता है. लिहाजा मेहनत और ईमानदारी से ही पैसा कमाएं. 

इन कामों से दिन दूना रात चौगुना बढ़ता है धन 

वहीं ऐसे काम जो देवी-देवताओं को प्रसन्‍न करते हैं, उन्‍हें करने से जातक दिन दूना रात चौगुना पैसा कमाता है. साथ ही उसका धन कभी कम नहीं होता है. आचार्य चाणक्‍य के अनुसार जो लोग मेहनत-ईमानदारी से पैसा कमाते हैं. हमेशा अपने धन के एक हिस्‍से का उपयोग दान-धर्म में करते हैं, गरीब-जरूरतमंदों की मदद करते हैं. सामाजिक कामों में धन लगाते हैं. उनके पास कभी पैसा कम नहीं होता है, बल्कि हमेशा बढ़ता जाता है. ऐसा व्‍यक्ति ना केवल हमेशा धनवान रहता है, बल्कि खूब मान-सम्‍मान पाता है और सुखी जीवन जीता है. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news