Lizard: घर की इस जगह पर दिख जाए छिपकली तो हो जाएं खुश, मां लक्ष्‍मी कर देती हैं मालामाल!
Advertisement

Lizard: घर की इस जगह पर दिख जाए छिपकली तो हो जाएं खुश, मां लक्ष्‍मी कर देती हैं मालामाल!

Signs related to Lizard: घर में छिपकली का दिखना या छिपकली का शरीर के किसी हिस्‍से पर गिरना आम बात है. लेकिन ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में छिपकली से जुड़े इन संकेतों के विशेष शुभ-अशुभ फल बताए गए हैं. 

फाइल फोटो

Lizard indications in Vastu Shastra : भविष्य में होने वाली घटनाओं के संकेत हमारी रोजमर्रा के जीवन से मिलते हैं. इसके बारे में ज्‍योतिष, वास्‍तु शास्‍त्र और शकुन शास्‍त्र में विस्‍तार से बताया गया है. घर में अक्‍सर कुछ छोटे-मोटे जीव भी आ जाते हैं, जैसे- चीटी, चूहे, छछूंदर, छिपकली, कनखजूरा आदि. घर में अक्‍सर नजर आने वाले ये जीव भविष्‍य में होने वाली घटनाओं के अहम संकेत देते हैं. छिपकली को लेकर भी कई तरह की मान्‍यताएं हैं. आइए जानते हैं ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में छिपकली का घर के किस हिस्‍से में दिखाई देना शुभ माना गया है. साथ ही छिपकली से जुड़े कौनसे संकेत अशुभ माने गए हैं. 

छिपकली से जुड़े अहम शुभ-अशुभ संकेत 

नए मकान में मरी छिपकली दिखना: यदि नए घर या नए व्‍यावसायिक प्रतिष्‍ठान में प्रवेश कर रहे हैं और वहां मरी हुई छिपकली दिख जाए तो इसे अच्‍छा नहीं कहा जा सकता है. यह घर के किसी सदस्‍य के बीमार होने या धन हानि का इशारा देता है. ऐसी स्थिति में विधि-विधान से पूजा करवाकर ही प्रवेश करें. नकारात्‍मक ऊर्जा को दूर करने वाले उपाय भी करें. 

घर के मंदिर में छिपकली का दिखना: यदि घर के मंदिर में छिपकली दिख जाए तो यह लॉटरी लगने जैसा लाभ होने का संकेत है. छिपकली का संबंध मां लक्ष्‍मी से है और मंदिर में छिपकली का दिखना मां लक्ष्‍मी की कृपा होने का साफ संकेत है. यानी कि आपको जल्‍द ही ढेर सारा पैसा मिलने वाला है. साथ ही घर में ढेर सारी खुशियां आने वाली हैं. 

एक साथ 3 छिपकली का दिखना: घर में यदि एक साथ 3 छिपकली दिखें तो इसे भी अच्‍छा संकेत कहा जा सकता है. ये घर में सुख-समृद्धि आने का इशारा है. 

दो छिपकलियों को लड़ते हुए देखना: घर, दफ्तर या व्‍यावसायिक प्रतिष्‍ठान में 2 छिपकलियों का लड़ते हुए दिखना अशुभ होता है. यह जीवन में किसी खतरे के आने, विवाद में फंसने का इशारा देता है. यदि ऐसा घर में दिखे तो यह घर में कलह होने का इशारा देती है. ऐसी स्थिति में किसी से विवाद करने से बचें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news