सऊदी ने की अपने दुश्मन देश की बिना शर्त मदद, पाकिस्तान को होना पड़ा निराश
Advertisement

सऊदी ने की अपने दुश्मन देश की बिना शर्त मदद, पाकिस्तान को होना पड़ा निराश

Saudi Arbia Helps Turkey: सऊदी अरब जहां पाकिस्तान को शर्तों के साथ पैसे दे रहा है, वहीं उसने अपने दुश्मन देश तुर्की को बिना किसी शर्त के 5 अरब डॉलर की मदद का ऐलान किया है.

सऊदी ने की अपने दुश्मन देश की बिना शर्त मदद, पाकिस्तान को होना पड़ा निराश

Saudi Arbia Helps Turkey: सऊदी अरब के मुखालिफ देश तुर्की में हाल ही में जबरदस्त भूकंप आया है. इसके बाद तुर्की की कई देश मदद कर रहे हैं. ऐसे में सऊदी अरब ने तुर्की को मदद के तौर 5 अरब डॉलर देने का ऐलान किया है. तुर्की और सऊदी अरब दोनों में मुस्लिम जगत को लीड करने के लिए होड़ लगी रहती है. यही वजह है कि दोनों में अनबन रहती है. लेकिन इस बार सारी अदावत को भुला कर सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने तुर्की की मदद करने का ऐलान किया है.

तुर्की ने संगठन बनाने की कोशिश की

खबर ये भी है कि जब पाकिस्तान की सत्ता पर इमराख खान काबिज थे तब एर्देगान ने OIC से अलग एक दूसरा संगठन बनाने की कोशिश की, ताकि मुस्लिम देशों को लीड कर सकें. इस बात के बारे में जब सऊदी को पता चला तो उसने पाकिस्तान पर दबाव डाला और उन्हें मलेशिया की यात्रा को रद्द करना पड़ा. नया संगठन बनाने के लिए यहीं बैठक होनी थी. 

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान: पंजाब यूनिवर्सिटी में हिंदू छात्रों से मारपीट, होली मनाने को लेकर हुआ विवाद

भूकंप से तुर्की की हालत खराब

सऊदी अरब ने तुर्की को बिना किसी शर्त के 5 अरब डॉलर देने का ऐलान किया है. इसके इतर पाकिस्तान को शर्तों के साथ पैसा दे रहा है. तुर्की में अर्थव्यवस्था काफी बिगड़ गई है. यहां पिछले दिनों भूकंप आया जिमसें तकरीबन 46 हजार लोगों की जान चली गई. इसके बाद से तु्र्की अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. भूकंप के बाद तुर्की की मदद करने वालों में भारत भी शामिल है.

रिश्ते बेहतर करना चाहता है सऊदी

जानकारों की मानें तो सऊदी अरब तुर्की की मदद करके ये बताना चाहता है कि वह दोनों देशों के बीच रिश्ते बेहतर करना चाहता है. तुर्की और सऊदी के दरमियान रिश्ते तब बिगड़े थे जब सऊदी अरब ने कथित तौर पर तुर्की के शहर इंस्तांबुल में पत्रकार जमाल खाशोगी की हत्या करवा दी थी. इसके बाद कई सालों तक अनबन रही थी. हालांकि तुर्की की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए राष्ट्रपति एर्दोगान सऊदी की शरण में चले गए हैं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news