सऊदी अरब अपने गुरु देश से बना रहा दूरियां, जानें क्या है पूरा मामला?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1601620

सऊदी अरब अपने गुरु देश से बना रहा दूरियां, जानें क्या है पूरा मामला?

Clash Between Saudi Arabia and UAE: सऊदी अरब एक वक्त में UAE को अपना गुरु मानता था. लेकिन अब दोनों में जबरदस्त कंप्टीशन चल रहा है. हाल ही में दोनों ने एक दूसरे के प्रोग्राम से भी दूरियां बनाई हैं.

सऊदी अरब अपने गुरु देश से बना रहा दूरियां, जानें क्या है पूरा मामला?

Clash Between Saudi Arabia and UAE: सऊदी अरब और UAE दोनों ही देश एशिया के शक्तिशाली देश हैं. यूं तो सऊदी अरब UAE को अपना गुरू मानता है, लेकिन दोनों में कई मामलों को लेकर कंपटीशन चलता रहता है. इसी साल जनवरी में UAE ने मध्य पूर्व के नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी की. इसमें कई नेताों ने शिरकत की लेकिन इसमें से सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान. इससे पहले दिसंबर में सऊदी में चीन अरब शिखर सम्मेलन हुआ था जिसमें सलमान शमिल नहीं हुए थे. इस पर लोगों का ध्यान गया.

जानबूझकर रहते हैं अलग

प्रिंस मोहम्मद और UAE के अधिकारियों के मुताबिक राष्ट्रपति शेख बिन जायद अल नाहयान जानबूझकर एक दूसरे से अलग रहते हैं. यहां तक कि जॉर्डन, मिस्र, कतर और दूसरे देशों के नेताओं ने सम्मेलन में हिस्सा लिया. सऊदी अरब और UAE अपने यहां विदेशी निवेश और वैश्विक तेल बाजार में अपना स्वामित्व चाहते हैं. इसके लिए दोनों में होड़ लगी हुई है. लेकिन यमन से जंग के बीच दोनों कई मोर्चों पर अलग हो गए थे. इससे पहले यूएई और सऊदी अरब के बीच की तकरार सबके सामने नहीं आई थी लेकिन अब यह खुले तौर पर सामने आई है. 

यह भी पढ़ें: Pakistan: लाहौर में बुरे हालात, सड़क पर उतरे इमरान खान के समर्थक; पुलिस लाचार

सऊदी का गुरू है यूएई UAE

UAE के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शेख तहनून बिन जायद अल नहयान हैं. इन्हें प्रिंस मोहम्मद का करीबी माना जाता है. हाल ही में उन्होंने दोनों देशों के बीच तनाव को कम करने के लिए कई कोशिशें कीं. उन्होंने सऊदी की यात्रा भी की. लेकिन दोनों के बीच आपसी दरार कम नहीं हुई. एक खबर के मुताबिक UAE के 61 साल के शेख मोहम्मद कभी सऊदी क्राउन प्रिंस के गुरु हुआ करते थे. कई बार दोनों एक साथ भी दिख जाया करते थे. लेकिन अब वो साथ नहीं हैं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news