मुसलमानों को BJP ने नहीं दिया टिकट, कर्नाटक में कांग्रेस से नाराज है समुदाय
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1664527

मुसलमानों को BJP ने नहीं दिया टिकट, कर्नाटक में कांग्रेस से नाराज है समुदाय

Karnataka Muslims: कर्नाटक में हिजाब विवाद, मंदिरों में मुसलमान व्यापारियों के बहिष्कार के बाद से यहां के मुसलमानों ने भाजपा से किनारा कर लिया है. लेकिन कांग्रेस ने यहां कम ही लोगों को टिकट दिया है जिससे मुसलमान कांग्रेस से नाराज बताए जाते हैं.

मुसलमानों को BJP ने नहीं दिया टिकट, कर्नाटक में कांग्रेस से नाराज है समुदाय

Karnataka Muslims: कर्नाटक में मुसलमान समुदाय, जो संख्या के मामले में एक महत्वपूर्ण समूह है, ध्रुवीकरण की राजनीति में उलझा हुआ है. आजादी के बाद से कांग्रेस का समर्थन करने वाला समुदाय अब अन्य उभरती राजनीतिक पार्टियों की ओर झुक रहा है. भाजपा सरकार के तहत, राज्य हिजाब संकट से गुजरा, जिसने अंतर्राष्ट्रीय देशों का ध्यान आकर्षित किया और समुदाय को स्कूल और पूर्व-विश्वविद्यालय स्तर पर विभाजित किया. इसके बाद, हिंदू मंदिरों के परिसर में मुस्लिम व्यापारियों के बहिष्कार के आह्वान और बदले की हत्याओं ने उनकी मानसिकता पर बुरा असर डाला.

समुदाय को भुगतना पड़ा खामियाजा

आजादी के 75वें वर्ष में वीर सावरकर के फ्लेक्स लगाने पर मेंगलुरु कुकर विस्फोट और हिंदू कार्यकर्ताओं को चाकू मारने वाले कुछ असमाजिक तत्वों की कार्रवाई का खामियाजा पूरे समुदाय को भुगतना पड़ा. कर्नाटक पुलिस और राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा की गई हिंसा की घटनाओं की जांच ने उन्हें घेर लिया.

हिंदुओं के आवास पर पहुंचे CM

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने केवल हिंदू पीड़ितों के आवासों पर जाकर एक संदेश दिया, जो भाजपा कार्यकर्ता थे, लेकिन मुस्लिम पीड़ितों से मिलने तक की जहमत नहीं उठाई. इस पर विपक्ष के हंगामा करने के बावजूद भाजपा सरकार ने इस संबंध में कोई स्पष्टीकरण जारी नहीं किया. कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष डी.के. शिवकुमार ने कहा कि मुस्लिम समुदाय इस नफरत के हकदार नहीं हैं, उन्होंने देश के उत्थान में बराबर का योगदान दिया है. हालांकि इससे विधानसभा चुनाव के लिए एक टोन सेट हो गया, कांग्रेस ने भी जीत की संभावना को प्रभावित करने वाले वोटों के ध्रुवीकरण को देखते हुए टिकट आवंटित करते समय हिंदू उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी. 

यह भी पढ़ें: पंजाब के मोगा से गिरफ्तार हुआ अमृतपाल, इस जेल में रहेगा कट्टरपंथी उपदेशक

आंख बंद कर भरोसा नहीं करते मुसलमान

वरिष्ठ पत्रकार और लेखक मोहम्मद हनीफ ने कहा कि मुसलमानों ने कांग्रेस पार्टी पर आंख मूंदकर भरोसा करना बंद कर दिया है. उन्होंने कहा, चुनाव से पहले कांग्रेस से 224 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवारों को कम से कम 30 टिकट देने की मांग की गई थी. समुदाय के नेताओं को उम्मीद थी कि कम से कम 22 टिकट दिए जाएंगे. कांग्रेस वास्तव में भाजपा से डर गई है.

उन्होंने कहा कि मुसलमानों ने आंख मूंदकर कांग्रेस को वोट दिया है. उनका कहना है कि सांप्रदायिक ताकतों को सत्ता में आने से रोकने के लिए जहां भी कांग्रेस तीसरे स्थान पर रही, वे (मुस्लिम) समानांतर विकल्पों की तलाश कर रहे हैं.

जद (एस) है कांग्रेस का विकल्प

हनीफ ने कहा कि इस पर धार्मिक नेताओं ने चर्चा की है और फैसला लिया गया है. चन्नपटना और दशरहल्ली जैसे निर्वाचन क्षेत्रों में, जद (एस) कांग्रेस की तुलना में एक बेहतर विकल्प है. न केवल मुस्लिम, बल्कि जैन, बौद्ध या अल्पसंख्यकों की 20 प्रतिशत आबादी के किसी भी प्रतिनिधि को भाजपा ने कैबिनेट में जगह नहीं दी.

कांग्रेस ने 14 मुसलमानों को दिया टिकट

कांग्रेस ने 224 विधानसभा सीटों में से 14 मुस्लिमों को टिकट दिया है. इनमें ज्यादातर वरिष्ठ नेता हैं जो अपने दम पर जीत सकते हैं. पार्टी ने मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई के खिलाफ शिगगांव निर्वाचन क्षेत्र से यासिर अहमद खान पठान को मैदान में उतारा है. जबकि बीजेपी ने किसी मुस्लिम को टिकट नहीं दिया है. जद (एस) ने सीएम इब्राहिम को पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया है. उन्होंने इस बार 23 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया है. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news