ITBP के DG अनीश दयाल सिंह को CRPF का मिला अतिरिक्त प्रभार, लेंगे इनकी जगह
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1984228

ITBP के DG अनीश दयाल सिंह को CRPF का मिला अतिरिक्त प्रभार, लेंगे इनकी जगह

CRPF: सीआरपीएफ ( Central Reserve Police Forces ) लगभग 3.25 लाख वर्करों के साथ देश का सबसे बड़ा सेंट्रल आर्म्ड पुलिस बल (सीएपीएफ) है और इसे नक्सल के खिलाफ कैंपेन चलाने समेत देश के इंटरनल सिक्योरिटी क्षेत्र में अलग-अलग ड्यूटीज को निभाने के लिए तैनात किया गया है. 

ITBP के DG अनीश दयाल सिंह को CRPF का मिला अतिरिक्त प्रभार, लेंगे इनकी जगह

CRPF: भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस अनीश दयाल सिंह को CRPF का एडिशनल चार्ज ( अतिरिक्त प्रभार ) दिया गया है. मौजूदा डीजी एस. एल. थाओसेन 30 नवंबर को  रिटायर्ड हो रहे हैं, जिसकी जगह अब सिंह संभालेंगे. एक ऑफिसियल हु्क्म में बुधवार को यह जानकारी दी गई है.
 
सेंट्रल होम मिनिस्टर ( Indian Home Ministry ) के एक हुक्म में कहा गया है कि मणिपुर कैडर के 1988-बैच के इंडियन पुलिस सर्विस के अफसर सिंह, ‘‘पद पर रेगुलर अपॉइंटमेंट तक या अगले हु्क्म तक, जो भी पहले हो, केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के डीजी का प्रभार संभालेंगे.’’

बता दें कि मध्य प्रदेश कैडर के 1988 बैच के आईपीएस (  Indian Police Service ) अफसर थाओसेन को पिछले साल अक्टूबर में CRPF के महानिदेशक के रूप में अपॉइंट किया गया था. उसी वक्त अनीश दयाल सिंह को भी आईटीबीपी ( Indian- Tibbat Border Police )  के डीजी के पद पर अपॉइंट किया गया था.

CRPF देश में सबसे बड़ा आर्म्ड फोर्स  
सीआरपीएफ ( Central Reserve Police Forces ) लगभग 3.25 लाख वर्करों के साथ देश का सबसे बड़ा सेंट्रल आर्म्ड पुलिस बल (सीएपीएफ) है और इसे नक्सल के खिलाफ कैंपेन चलाने समेत देश के इंटरनल सिक्योरिटी क्षेत्र में अलग-अलग ड्यूटीज को निभाने के लिए तैनात किया गया है. 

ITBP का मुख्य काम 
लगभग 90 हजार फोर्स वाली आईटीबीपी को मुख्य रूप से चीन के साथ लगती 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (Line oF Controll) को प्रोटेक्ट करने का काम सौंपा गया है.

सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स  यानी सीआरपीएफ देश का सबसे बड़ा सीएपीएफ है. यह फोर्स देश के होम मिनिस्टरी के अंतर्गत काम करती है. इसका मुख्य काम राज्य,यूनियन टेरिटरीज, लॉ एण्ड ऑर्डर और आंतकविरोधी गतिविधियों को कंट्रोल करना है. वहीं सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स को 28 दिसंबर साल 1949 को CRPF एक्ट लागू होने के बाद बनाया गया.

 

 

 

Trending news