इजराइल-हमास संघर्ष विराम दो दिन और बढ़ा, सीजफायर के आखिरी दिन लिया फैसला
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1981628

इजराइल-हमास संघर्ष विराम दो दिन और बढ़ा, सीजफायर के आखिरी दिन लिया फैसला

Israel Hamas Ceasefire: इजरायल और हमास के दरमियान जंगबंधी आखिरी दौर में थी. इसी बीच कतर ने ऐलान किया है कि दोनों के दरमियान सीजफायर दो दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है. इससे गाजा के लोगों तक और मानवीय सहायता पहुंच सकेगी.

इजराइल-हमास संघर्ष विराम दो दिन और बढ़ा, सीजफायर के आखिरी दिन लिया फैसला

Israel Hamas Ceasefire: कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि इजराइल-हमास के बीच संघर्ष विराम को अगले दो दिन के लिए बढ़ाने पर सहमति बन गई है. इजराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम के लिए वार्ता में मिस्र के साथ कतर प्रमुख मध्यस्थ रहा है. यह घोषणा युद्धरत पक्षों के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम के अंतिम दिन की गई है.

आपको बता दें कि हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर 5 हजार मिसाइलें दागी थीं. इस हमले में इजरायल के 1400 लोग मारे गए थे. इस दौरान हमास ने इजरायल के 200 से ज्यादा लोगों को बंदी भी बनाया था. इसके बाद इजरायल ने हमास वाले इलाके गाजा पर हवाई फायरिंग करनी शुरू की. इसके बाद इजरायल ने गाजा पर जमीनी अभियान शुरू किया. इस हमले में गाजा पूरी तरह तबाह हो गया. गाजा में कम से कम 15 हजार लोगों की मौत हो गई. 

इजरायल की तरफ से किए जा रहे हमले को कुछ देशों ने सही ठहराया तो कुछ देशों ने इसकी निंदा की. इसके बाद मुस्लिम देश कतर ने फिलिस्तीन और इजरायल के दरमियान समझौता कराया. इस समझौते के तहत इजरायल और हमास के दरमियान 4 दिन का मसझौता हुआ. यह समझौता 24 नवंबर से शुरू हुआ. इस समझौते के तहत इजरायल और हमास की तरफ से बंधक छोड़े जाने थे. इसके साथ ही गाजा में इजरायल की तरफ से मानवीय मदद जाने देने की इजाजत देना था. 

आज जंगबंदी का आखिरी दिन था लेकिन इस बीच कतर ने ऐलान किया कि इजरायल और हमास के दरमियान सीजफायर 2 दिन के लिए और बढ़ा दिया गया है. कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने सीजफायर दो दिन बढ़े हो ने के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि "गाजा पट्टी पर मानवीय युद्धविराम को बढ़ाने के लिए समझौता हो गया है. अब इसे दो दिनों के लिए बढ़ाया जा रहा है." इस बढ़े हुए सीजफायर से यह फायदा होगा कि गाजा के लोगों तक और मदद पहुंच सकेगी. इसके साथ ही दोनों तरफ से बंधक रिहा किए जा सकंगे.

Trending news