Bihar Ramadan: रमज़ान में 1 घंटा पहले आ/जा सकेंगें मुस्लिम कर्मचारी, सरकार ने जारी आदेश
Advertisement

Bihar Ramadan: रमज़ान में 1 घंटा पहले आ/जा सकेंगें मुस्लिम कर्मचारी, सरकार ने जारी आदेश

Bihar Muslim Employee Ramadan: बिहार सरकार ने मुस्लिम कर्मचारियों को रमज़ान का बड़ा तोहफा देते हुए आदेश जारी किया है कि वो हर साल रमज़ान के महीनें 1 घंटा पहले आ/जा सकेंगे. 

Bihar Ramadan: रमज़ान में 1 घंटा पहले आ/जा सकेंगें मुस्लिम कर्मचारी, सरकार ने जारी आदेश

Bihar Ramadan 2023: रमजान का मुकद्दस महीना आ रहा है. सभी मुसलमान इस पवित्र महीने के स्वागत की तैयारी कर रहे हैं. हाल ही में सऊदी अरब और UAE ने जैसे मुस्लिम देशों ने फैसला लिया था कि देश की सभी प्राइवेट कंपनियां कर्मचारियों से 2 घंटा कम काम करवाएं. अब यही फैसला बिहार की सरकार ने लिया है. बिहार सरकार ने रमजान के महीने के दौरान मुस्लिम कर्मचारियों को तय समय से एक घंटा पहले छुट्टी करने की इजाज़त दी है. 

यह भी पढ़ें:
Ramadan 2023: भारत में ये काम करने पर मिलती हैं दुआएं, इस मुस्लिम देश में किया तो लगेगा 22 लाख का जुर्माना

fallback

सरकार ने 17 मार्च को सभी विभाग, विभागाध्यक्ष, पुलिस महानिदेशक, प्रमंडलीय आयुक्त और जिला पदाधिकारियों को सर्कुलर जारी कर दिया है. जिसमें कहा गया है,"सरकार के ज़रिए मुस्लिम कर्मचारियों की सुविधा के मद्देनजर रमज़ान के दौरान तय समय से एक घंटा पहले दफ्तर आने तथा तय समय से एक घंटा पहले दफ्तर छोड़ने की इजाज़त दी जाता है." सरकार ने यह भी बताया कि यह आदेश स्थायी तौर पर हर साल जारी रहेगा. 

यह भी पढ़ें:
Saudi Loudspeaker Guidlines झूठ फैला रहा है मीडिया, सऊदी अरब ने नहीं लगाई लाउड स्पीकर पर पाबंदी; ये है सच्चाई

बता दें कि इस साल 23 मार्च को रमज़ान शुरू होने की उम्मीद है. रमज़ान के दौरान सभी मुसलमानों को पूरे महीने राज़े रखना फर्ज़ होता है. रोजा रखना इस्लाम की 5 बुनियादों चीजों में से एक है. इसलिए ज्यादा से ज्यादा मुस्लिम रोज़ा रखते हैं. रोजे की शुरुआत सुबह सूरज से निकले से कुछ देर पहले होती है और सूरज छिपने के बाद रोजा मुकम्मल होता है. इस दौरान रोजेदार ना तो खाता है और ना ही पीता है. साथ अल्लाह की इबादत भी आम दिनों के मुकाबले ज्यादा करता है. इस बार रमजान का पहला रोज़ा लगभग साढ़े 13 घंटे रहने की उम्मीद है. वहीं आखिरी रोजा सवा 4 घंटे का होने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़ें: 
Ramadan 2023: इफ्तार और सेहरी करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल, थकान और प्यास से मिलेगी निजात

Dubai: रमज़ान में सिर्फ इतने घंटे काम करा सकेंगी दुबई की कंपनियां, स्कूलों भी मिली रियायत​

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news