अगले सोमवार तक होगी इजरायल-हमास की जंगबंदी, फिलिस्तीन को मिलेगी ये मदद
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2130059

अगले सोमवार तक होगी इजरायल-हमास की जंगबंदी, फिलिस्तीन को मिलेगी ये मदद

Israel Hamas Ceasefire: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि अगले सोमवार तक इजरायल और हमास के दरमियान जंगबंदी हो सकती है. इस बीच फिलिस्तीन को मदद मिलेगी और हमास बंधकों को छोड़ेगा.

अगले सोमवार तक होगी इजरायल-हमास की जंगबंदी, फिलिस्तीन को मिलेगी ये मदद

Israel Hamas Ceasefire: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि इजरायल और हमास के दरमियान संघर्ष विराम अगले हफ्ते की शुरूआत में हो सकता है. उन्होंने कहा कि इससे दुश्मनी कुछ कम होगी और बाकी बचे इजरायली बंधकों को रिहा किया जा सकेगा. यह पूछे जाने पर कि उन्हें कब लगता है कि संघर्ष विराम शुरू हो सकता है, बिडेन ने कहा: "मुझे उम्मीद है कि अगले हफ्ते की शुरुआत तक. मेरे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मुझसे कहते हैं कि हम संघर्ष विराम के करीब हैं. हमने अभी तक काम पूरा नहीं किया है. मुझे उम्मीद है कि अगले सोमवार तक हम युद्धविराम कर लेंगे." 

छोड़े जाएंगे बंधक
बाइडेन ने कहा कि इज़राइल और हमास के बीच हफ्तों के संघर्ष विराम के लिए बातचीत चल रही है, ताकि गाजा में आतंकवादी समूह की तरफ से बंधक बनाए गए बंधकों को रिहा किया जा सके, जिसके बदले में इज़राइल सैकड़ों फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करेगा. संघर्ष विराम के दौरान हर दिन सैकड़ों ट्रकों को गाजा में जरूरी मदद पहुंचाई जाएगी. 

रमजान से पहले संघर्ष विराम
इससे पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि इजरायल और हमास के दौरान रमजान से पहले संघर्ष विराम हो सकता है. हालांकि इजरायल ने कहा था कि अगर हमास बंधकों को रिहा नहीं करता है तो गाजा पर रमजान में भी हमले जारी रहेंगे.

इजरायल को फटकार
गाजा पट्टी में हताश लोगों को तत्काल जरूरी मदद पहुंचाने के मामले में इज़राइल संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत के आदेश का पालन करने में नाकाम रहा. इसके बाद ह्यूमन राइट्स वॉच ने सोमवार को कहा, हेग में एक ऐतिहासिक फैसले के एक महीने बाद इज़राइल अपने व्यवहार में नरमी लाया. इज़राइल पर नरसंहार का इल्जाम लगाने वाली एक दक्षिण अफ़्रीकी याचिका की प्रारंभिक प्रतिक्रिया में, संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष अदालत ने इज़राइल को छोटे फ़िलिस्तीनी क्षेत्र में मौत, विनाश और नरसंहार के किसी भी कार्य को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने का आदेश दिया. इसके जवाब में इज़राइल ने कहा का वह आत्मरक्षा में लड़ रहा है. 

राफा में हमले की तैयारी
जंग के लगभग पांच महीने बाद, इजराइल की तरफ से मिस्र की सीमा के साथ गाजा के सबसे दक्षिणी शहर राफा में अपने जमीनी अभियान का विस्तार करने की तैयारी चल रही है, जहां 1.4 मिलियन फिलिस्तीनियों ने सुरक्षा की मांग की है. सोमवार तड़के, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि सेना ने युद्ध मंत्रिमंडल को राफा के लिए अपनी परिचालन योजना के साथ-साथ युद्ध क्षेत्रों से नागरिकों को निकालने की योजना भी प्रस्तुत की है.

Trending news