इलाकाई करेंसी में होगा कारोबार, भारत-सऊदी के दरमियान इन मामलों पर हुई बातचीत
Advertisement

इलाकाई करेंसी में होगा कारोबार, भारत-सऊदी के दरमियान इन मामलों पर हुई बातचीत

Mohammed Bin Salman with PM Modi: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान 9 सितंबर को जी20 समिट में हिस्सा लेने के लिए भारत पहुंचे थे. वह आज सऊदी के लिए रवाना हो रहे हैं.

इलाकाई करेंसी में होगा कारोबार, भारत-सऊदी के दरमियान इन मामलों पर हुई बातचीत

Mohammed Bin Salman with PM Modi: भारत और सऊदी अरब आर्थिक सहयोग को और मजबूत करने के लिए बातचीत में तेजी लाने पर राजी हुए. प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव औसाफ सईद ने सोमवार को कहा कि भारत-सऊदी अरब बातचीत में तेजी लाने के लिए राजी हुए हैं. उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि यह हमारी ताकत को और मजबूत करने का काम करेगा. दोनों देश कारोबार, फिटनेस के क्षेत्रों को मजबूत करने और मकामी करेंसी में कारोबार करने पर भी राजी हुए.

पीएम मोदी के साथ हुई मीटिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सोमवार को भारत-सऊदी अरब स्ट्रेटिजिक पार्टनरशिप काउंसिल के नेताओं की पहली मीटिंग की. विदेश मंत्रालय ने कहा कि एजेंडे में एनर्जी तहफुज, कारोबार और सरमायाकारी, डिफेंस और तहफुज, सेहत देखभाल, खाद्य सुरक्षा, शकाफत और कम्युनिटी वेलफेयर मुद्दों सहित दोतरफा ताउन जैसे बड़े मुद्दों पर बात हुई.

इन मुद्दों पर हुई बातचीत

क्राउन प्रिंस इस वक्त भारत के राजकीय सफर पर हैं. वह जी20 समिट में हिस्सा लेने के लिए 9 सितंबर को भारत पहुंचे थे और सोमवार को रियाद के लिए यहां से निकलेंगे. बैठक के दौरान, दोनों नेताओं ने स्ट्रैटिजिक पार्टनरशिप काउंसिल की दो मंत्रिस्तरीय समितियों- सियासी, तहफुज, सामाजिक और कलचरल कॉपरेशन कमेटी और इकोनॉमी और इनवेस्टमेंट कॉपरेशन कमेटी- के तहत हुई तरक्की का जायजा लिया.

अच्छे हैं भारत और सऊदी के रिश्ते

भारत और सऊदी अरब के बीच ऐतिहासिक तौर से अच्छे रिश्ते हैं. 2022-23 में दोनों देशों के बीच व्यापार 52.75 बिलियन डॉलर के ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया. भारत सऊदी अरब का दूसरा सबसे बड़ा कारोबारी हिस्सेदार है, जबकि सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा कारोबारी हिस्सेदार है.

इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news