परमाणु बम बनाएगा सऊदी अरब! इरान के इस कदम से भड़का
Advertisement

परमाणु बम बनाएगा सऊदी अरब! इरान के इस कदम से भड़का

Saudi Arbia News: सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस सऊदी अरब ने कहा है कि अगर ईरान के बास परमाणु बम है तो उसके पास भी एक बम होना चाहिए.

परमाणु बम बनाएगा सऊदी अरब! इरान के इस कदम से भड़का

Saudi Arbia News: ईरान और सऊदी अरब के दरमियान तनाव बना हुआ है. इस दौरान सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा है कि अगर ईरान न्यूक्लियर बम बना लेता है, तो वह भी न्यूक्लीयर बम बना लेंगे. मोहम्मद बिन सलमान ने फॉक्स न्यूज को एक इंटरव्यू दिया जिसमें उन्होंने कहा कि "ईरान के पास एक न्यूक्लियर बम होगा तो हमारे पास भी एक होना चाहिए."

पूरी दुनिया के खिलाफ जंग

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस ने कहा कि जब भी किसी देश के पास न्यूक्लियर हथियार हासिल करता है तो दूसरे देश फिक्रमंद होते हैं. इसके बाद उन्होंने कहा कि किसी भी देश को परमाणु बम इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. अगर कोई देश परमाणु हथियार का इस्तेमाल करता है तो इसे पूरी दुनिया के खिलाफ जंग के बराबर माना जाता है. सलमान के मुताबिक दुनिया दूसरा हिरोशिमा नहीं देख सकती है. अगर दुनिया 1 लाख लोगों को मरते हुए देखती है तो आप भी बाकी दुनिया के साथ जंग में शामिल हैं. 

ट्रंप के बाद बनाया हथियार

यह गौरतलब है कि 2015 के ईरान परमाणु मसझौते को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तोड़ दिया था. इसके बाद साल 2020 में जो बाइडन नए राष्ट्रपति बने. ऐसे में उन्होंने इस समझौते पर कोई खास काम नहीं किया. इस दौरान ईरान ने अपने न्यूक्लियर प्रोग्राम में तेजी लाने का काम किा.

सऊदी बनाएगा परमाणु रिएक्ट

ईरान के न्यूक्लियर बम बना लेने के बाद आस-पास के देश में बेचैनी का माहौल है. साल 2016 में सऊदी ने 80 बिलियन डॉलर के बजट के साथ अगली दो दहाई में 16 परमाणु रिएक्टर बनाने का ऐलान किया. 

इजरायल से शांति समझौता

मोहम्मद बिन सलमान ने इजरायल के साथ शांति समझौते की बात कही है. सलमान के मुताबिक उनके लिए फिलिस्तीनी मुद्दा बहुत अहम है. इस मुद्दे को हल करने की जरूरत है. इससे फिलिस्तीनियों की जिंदगी आसान होगी. हाल ही में क्राउन प्रिंस की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपत जो बाइडन और इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से हुई. इसके बाद इजरायल और सऊदी अरब के दरमियान शांति समझौते के बाद आया है.

Trending news