गाजा में इसराइली हमले पर सऊदी अरब खुद खामोश, लेकिन हिंसा के लिए इन्हें ठहराया जिम्मेदार
Advertisement

गाजा में इसराइली हमले पर सऊदी अरब खुद खामोश, लेकिन हिंसा के लिए इन्हें ठहराया जिम्मेदार

Gaza Conflict: इसराइली फौज गाजा पर लगातार हमले कर रही है. जिससे बड़ी तादाद में लोग मारे जा रहे हैं. हिंसा की वजह से गाजा में लोगों को दो जून की रोटी नसीब नहीं हो रही है. इस बीच सऊदी अरब ने बड़ा बयान दिया है. 

गाजा में इसराइली हमले पर सऊदी अरब खुद खामोश, लेकिन हिंसा के लिए इन्हें ठहराया जिम्मेदार

Gaza Conflict: हमास और इसराइल के बीच हिंसा जारी है. इस दौरान गाजा में इसराइली फौज लगातार इंटरनेशनल लॉ की खुली खिलाफवर्जी कर रही है. जिसकी पूरी दुनिया शदीद मुखालिफत कर रही है. इस बीच सऊदी अरब ने बड़ा बयान दिया है. दरअसल न्यू-यॉर्क में यूनाइटेड नेशनल का इजलास (सम्मेलन) जारी है जिसमें पूरी दुनिया के नुमाइंदे शामिल हैं. इस सम्मेलन में सऊदी अरब के विदेश मंत्री फ़ैसल बिन फ़रहान की जगह पर डिप्टी विदेश मंत्री इंजीनियर वलीद अल-ख़रीजी ने गाजा की सूरतेहाल पर सख़्त रद्देअमल का इज़हार किया है.

डिप्टी विदेश मंत्री ने क्या कहा?
उन्होंने कहा कि हम इसराइल के आत्मरक्षा की आड़ में गाजा में जारी हिंसा की मुखालिफत करते हैं. गाजा पर इसराइल लगातार हमला कर रह है, जिससे कशीदगी में लगातार इजाफा हो रहा है, जिसकी पूरी दुनिया जिम्मेदार है. विदेश मंत्री आगे कहा कि गाजा हिंसा का असर पड़ोसी मुल्कों पर भी पड़ रह है और ये नाकाबिले बर्दाश्त है. 

डिप्टी विदेश मंत्री ने आलमी बिरादरी से की ये अपील
उन्होंने  कहा कि इसका असर यमन और रेड सी पर भी पड़ रहा है. आलमी बिरादरी से अपील है की कि इस मामले का फौरी हल निकालें, उन्होंने आलमी बिरादरी से अपील की है कि इस मामले का फ़ौरी हल निकालें, इसराइल को इंटरनेशनल कानून का पालन करवाएं और फिलिस्तीनियों के अधिकारों की रक्षा करें. इसके साथ ही एक स्वतंत्र फिलिस्तीन स्टेट का समर्थन करें. 

गाजा में अभी तक मारे गए हैं इतने लोग
ख्याल रहे की बीते साल 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इसराइल पर हमला किया था. इस हमले में 1200 आम नागरिकों की मौत हो गई थी. वहीं, हमास के लड़ाकों ने 250 इसराइली नागरिकों को बंधक बना लिया था. इसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पर हमला कर दिया, जिससे 26 हजार से ज्यादा अफराद की मौत हो गई है. वहीं, 70 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हो गए हैं. इस हिंसा की वजह से गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है. 

Trending news