इजरायल-हमास जंग को होने वाले हैं 5 महीने; अब तक 30 हजार फिलिस्तीनियों की हुई मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2133563

इजरायल-हमास जंग को होने वाले हैं 5 महीने; अब तक 30 हजार फिलिस्तीनियों की हुई मौत

Israel Hamas war: इजरायल हमास के दरमियान जंग के तकरीबन 5 महीने होने वाले हैं. इन हमलों में फिलिस्तीन की तरफ से अब तक तकरीबन 30 हजार लोग मारे गए हैं. दोनों के दरमियान जंगबंदी की बातचीत चल रही है.

 

इजरायल-हमास जंग को होने वाले हैं 5 महीने; अब तक 30 हजार फिलिस्तीनियों की हुई मौत

Israel Hamas war: गाजा पट्टी में फिलीस्तीनियों की मौत का आंकड़ा बढ़कर 29,954 हो गया है. इजरायली सेना ने पिछले 24 घंटों में 76 लोगों की जान ले ली. यह जानकारी हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी. मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि इस बीच, 110 लोग घायल हो गए. पिछले साल अक्टूबर के प्रारंभ में शुरू इजरायल-हमास युद्ध में अब तक घायलों की कुल संख्या 70,325 हो गई है.
समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक भारी बमबारी और नागरिक सुरक्षा व एम्बुलेंस कर्मचारियों की कमी के बीच कुछ मृतक मलबे में दबे हुए हैं. 

दो सैनिक मारे गए
बुधवार को, इज़रायली मीडिया आउटलेट्स ने बताया कि गाजा पट्टी में लड़ाई के दौरान आईडीएफ के दो अधिकारी मारे गए और सात सैनिक घायल हो गए. इससे मरने वाले सैनिकों की संख्या 582 हो गई. आईडीएफ सूत्रों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायल का जमीनी अभियान पूरे गाजा पट्टी में जारी रहा. रिपोर्ट में कहा गया है कि इजरायली सेना ने सुरंगों और हमास के अन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया. 

7 अक्टूबर से शुरू हुई जंग
इज़रायली रक्षा बलों (आईडीएफ) के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि गाजा में युद्ध का लक्ष्य, यह सुनिश्चित करना है कि अब 7 अक्टूबर 2023 जैसे हमला फिर कभी न हो. गौरतलब है कि 7 अक्टूबर, 2023 को दक्षिणी इज़रायल में हमास के हमले में लगभग 1,200 इजरायली मारे गए थे और 200 से अधिक को बंधक बना लिया गया था.

रमजान से पहले होगी जंगबंदी
आपको बता दें कि इन दिनों इजरायल गाजा के दक्षिणी इलाके राफा शहर पर हमले करने के लिए जमीनी अभियान शुरू करने वाला है. उधर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि अगले सोमवार तक यानी रमजान से पहले इजरयल और हमास के दरमियान जंगबंदी हो जाएगी. बताया जाता है कि इजरायल ने हमास की सभी शर्तों को मान लिया है.

Trending news