सिंगापुर के स्कूलों में पढ़ाया जा रहा इजरायल-हमास संघर्ष, अभिभावक हुए नाराज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2128734

सिंगापुर के स्कूलों में पढ़ाया जा रहा इजरायल-हमास संघर्ष, अभिभावक हुए नाराज

Israel Hamas War: इजरायल-हमास संघर्ष पिछले 4 महीने से ज्यादा वक्त से जारी है. इसमें इजरायल के 1200 तो फिलिस्तीन के 29 हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं.

सिंगापुर के स्कूलों में पढ़ाया जा रहा इजरायल-हमास संघर्ष, अभिभावक हुए नाराज

Israel Hamas War: सिंगापुर के स्कूल छात्रों को इज़राइल-हमास संघर्ष के बारे में सिखा रहे हैं. शिक्षा मंत्री चान चुन सिंग ने बताया कि इन पाठों का मकसद छात्रों को मुद्दे के बारे में उनकी भावनाओं और जानकारी को बढ़ाने में मदद करना है. उन्होंने आगे कहा कि इसका मकसद इतिहास का पाठ या दोष मढ़ना नहीं है. शिक्षा मंत्री ने चरित्र और नागरिकता शिक्षा (सीसीई) सामग्री के बारे में कुछ अभिभावकों की चिंताओं के जवाब में कहा, सिंगापुर के सामाजिक ताने-बाने और इस मुद्दे पर जानकारी की प्रचुरता को देखते हुए, जटिल विषय को समझने में मदद करने के लिए छात्रों के साथ खुलकर चर्चा करना और भी जरूरी हो गया है.

अभिभावक हुए नाराज
कुछ अभिभावकों ने पाठ की सामग्री और उनके बच्चों को संघर्ष के बारे में कैसे पढ़ाया गया, इस पर नाराजगी जाहिर की थी. उन्होंने शिक्षा मंत्रालय (MOE) पर पक्ष लेने का आरोप लगाते हुए सोशल मीडिया पोस्ट डाले थे. चैन ने रविवार को स्थानीय मीडिया के साथ एक साक्षात्कार में कहा, एमओई ने ऐसे जटिल विषय से निपटने में चुनौतियों का अनुमान लगाया था. उन्होंने कहा, "चाहे यह मुद्दा हो या रूस-यूक्रेन संघर्ष, जब भी सीसीई की बात आती है, तो हम पूरी उम्मीद करते हैं कि ऐसे मुद्दे होंगे जिन पर अलग-अलग लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रिया होगी. यह डिग्री का एक तरीका हो सकता है, इसलिए, मुझे लगता है कि हम इसके लिए मानसिक रूप से तैयार हैं."

अध्यापक हुए थे सहमत
मंत्री ने कहा विषय को पढ़ाने में शामिल चुनौतियों के बावजूद, जब एमओई प्रिंसिपलों और शिक्षकों के साथ आए, तो वे सभी सिंगापुरवासी के रूप में हम कैसे प्रतिक्रिया देते हैं, इसका एक साझा लोकाचार बनाने के एक सामान्य उद्देश्य पर सहमत हुए थे.

मकसद क्या है?
चैन ने कहा कि ये पाठ इतिहास के पाठ नहीं हैं और ये किसी एक पार्टी या दूसरे पर दोष मढ़ने की कवायद भी नहीं हैं. वास्तव में, सीसीई पाठ, जिसमें आम तौर पर कई समसामयिक मुद्दों और वैश्विक घटनाओं पर चर्चा शामिल होती है, का लक्ष्य चार चीजें हासिल करना है. पहला, छात्रों को अपनी भावनाओं को समझने और दूसरों के साथ सहानुभूति रखने में मदद करना; दूसरा, इस बात पर विचार करना कि बहुजातीय समाज में एकजुटता और सद्भाव की रक्षा कैसे की जाए; तीसरा, सूचना स्रोतों को जिम्मेदारीपूर्वक साझा करने से पहले उन्हें सत्यापित करना सीखना; और चौथा, विचारों की विविधता की सराहना करना और बातचीत को संवेदनशील और सम्मानपूर्वक संचालित करना है.

Trending news