युद्धविराम समझौते पर हमास ने दिया जवाब, मोसाद कर रहा अध्ययन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2098211

युद्धविराम समझौते पर हमास ने दिया जवाब, मोसाद कर रहा अध्ययन

Israel Hamas Ceasefire: कतर इजरायल-हमास के दरमियान युद्धविराम पर समझौता करना चाहता है. हमास ने इस पर अपना रिएक्शन दिया है. इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद इसका अध्ययन कर रही है.

युद्धविराम समझौते पर हमास ने दिया जवाब, मोसाद कर रहा अध्ययन

Israel Hamas Ceasefire: इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद ने एक बयान में कहा है कि उसे गाजा में युद्धविराम समझौते के लिए कतर के प्रस्ताव पर हमास का जवाब मिला है और वह इसका अध्ययन कर रही है. मंगलवार को जारी बयान में कहा गया, "हमास का जवाब कतरी मध्यस्थ की तरफ से मोसाद को भेज दिया गया है और इसके विवरण का वार्ता में शामिल सभी पक्षों द्वारा गहराई से अध्ययन किया गया है."

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, इससे पहले मंगलवार को कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि हमास ने लंबे समय तक युद्धविराम के बदले गाजा में अभी भी बंद व्यक्तियों को शामिल करने वाले बंधक हस्तांतरण सौदे के लिए सुझाए गए ढांचे का आधिकारिक तौर पर जवाब दिया है. अल थानी ने कहा, "यह सकारात्मक है".

उन्होंने कहा, "हम आशावादी हैं और हमने इजरायली पक्ष को जवाब दे दिया है." उन्होंने कहा कि परिस्थितियों की संवेदनशीलता की वजह से, इस स्तर पर कोई और विवरण नहीं दिया जाएगा.

आपको बता दें कि कतर एक बार फिर इजरायल और हमास के दरमियान संघर्ष विराम कराने की कोशिश कर रहा है. इस समझौते के तहत लड़ाई को लंबे वक्त तक रोकना और हमास के द्वारा 100 इजरायली बंधकों को छोड़ना शामिल होगा.

उधर इज़राइल के रक्षा मंत्री ने कहा है कि उनके देश का आक्रमण अंततः मिस्र की सीमा पर राफा शहर तक पहुंच जाएगा, जहां गाजा के 2.3 मिलियन लोगों में से आधे से अधिक लोगों ने शरण ली है और अब तेजी से दयनीय परिस्थितियों में रह रहे हैं.

गाजा पर इजरायली हमलों से 27 हजार से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जो 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हमास के औचक हमलों के बाद से लगातार जारी हैं. इजरायल के अनुसार, उस हमले में लगभग 1,200 लोग मारे गए थे.

Trending news