Israel Hamas War: यूरोपीय संघ ने की इजरायल से गुजारिश; दक्षिणी गाजा पर हमले से होंगे ये नुकसान
Advertisement

Israel Hamas War: यूरोपीय संघ ने की इजरायल से गुजारिश; दक्षिणी गाजा पर हमले से होंगे ये नुकसान

Israel Hamas War: यूरोपीय संघ ने इजरायल से गुजारिश की है कि वह दक्षिणी गाजा पर हमला न करे. उसने ये भी कहा है कि वह अंतरराष्ट्रीय कोर्ट के आदेश का सम्मान करे.

 

Israel Hamas War: यूरोपीय संघ ने की इजरायल से गुजारिश; दक्षिणी गाजा पर हमले से होंगे ये नुकसान

Israel Hamas War: यूरोपीय संघ (EU) के विदेश नीति प्रमुख ने इजरायली सरकार से गुजारिश की है कि वह गाजा के सबसे दक्षिणी शहर राफा में सैन्य कार्रवाई न करें. उनका कहना है कि यह इलाका 1.3 मिलियन से ज्यादा विस्थापित फिलिस्तीनियों को पनाह देता है. यहां हमले से मासूमों की जान जा सकती है.

हालाता होंगे खराब
विदेशी मामलों और सुरक्षा नीति के लिए यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, राफा में एक सैन्य कार्रवाई "पहले से ही विनाशकारी मानवीय स्थिति को खराब कर देगी और बुनियादी सेवाओं और मानवीय मदद के लिए जरूरत के इंतेजाम को रोक देगी."

ICJ ने जंग रोकने को कहा
आपको बता दें कि 26 जनवरी को, हेग में मौजूद ICJ ने इज़राइल को गाजा पट्टी में हमलों को रोकने के लिए हर मुम्किन उपाय करने का आदेश दिया. बोरेल ने अपने बयान में कहा कि यूरोपीय संघ अंतरराष्ट्रीय कानून और अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के हिसाब से अपनी रक्षा करने के इजरायल के अधिकार को मान्यता देता है. उन्होंने सभी बंधकों की तत्काल और बिना शर्त रिहाई के लिए हमास से यूरोपीय संघ के आह्वान को भी दोहराया. 

हमले के खिलाफ EU
सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बोरेल के हवाले से लिखा है कि यूरोपीय संघ "अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के अनुरूप हर वक्त सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की बात करता है. उनका मुताबिक EU अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के 26 जनवरी के आदेश का सम्मान करता है और यह कानूनी तौर से बाध्यकारी है." 

इजारयल ने शुरू किए हमले
सोमवार से, इज़राइल ने राफा के खिलाफ हवाई हमले शुरू कर दिए हैं और संकेत दिया है कि वह शहर में जमीनी अभियान शुरू करने के लिए तैयार है.

क्या है पूरा मामला
आपको बता दें कि हमास ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला किया था. हमले में 1200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी जबकि 200 से ज्यादा बंधक बनाए गए थे. इसके बाद इजरायल हमास वाले इल्के गाजा में पहले हवाई हमले किए फिर जमीनी हमले किए. इन हमलो में अब तक तकरीबन 28,775 लोग मारे गए हैं. जहां अभी भी जंग जारी है.

Trending news